पीएम मोदी अपने राजनीतिक गुरु आडवाणी जी का सम्मान नहीं करते हैं : राहुल गांधी
Advertisement

पीएम मोदी अपने राजनीतिक गुरु आडवाणी जी का सम्मान नहीं करते हैं : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को बांटने का और नफरत फैलाने का काम किया है, उन्होंने युवाओं को, किसानों को, गरीब लोगों को धोखा दिया है.

राहुल गांधी ने मुंबई में कांग्रेस के कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित किया

मुंबई : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आज मंगलवार को मुंबई में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. यहां कांग्रेस के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया गया था. कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने बीजेपी तथा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जनता बीजेपी का खेल समझ चुकी है, 2019 में देश की जनता बीजेपी को सबक सिखाने का काम करेगी.

राहुल गांधी ने बीजेपी पर तीखे कटाक्ष करते हुए कहा कि वे (बीजेपी) गुजरात में बचके निकले फिर कर्नाटक में हार गए और अब मध्य प्रदेश, राजस्थान छत्तीसगढ़ में दिखाई नहीं देंगे. कांग्रेस और अन्य दल मिलकर उन्हें 2019 के चुनाव में करारी हार देंगे. पूरा हिंदुस्तान मिलकर बीजेपी को हरायेगा. 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश को बांटने का काम किया है, नफरत फैलाने का काम किया है, उन्होंने युवाओं को, किसानों को, गरीब लोगों को धोखा दिया है. हमारे युवाओं में कोई कमी नहीं है.  हिंदुस्तान का हर युवा अपनी सरकार से रोज़गार मांग रहा है. कोई मुफ्त तोहफा नहीं मांग रहा है.  

राहुल गांधी ने कहा, 'लेकिन प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि नहीं तुम एक दूसरे से लड़ो, रोज़गार की कोई ज़रुरत नहीं, मैं प्रधानमंत्री हूं मेरे भाषणों से हिंदुस्तान चलेगा, अंत में सच्चाई समझनी होगी, इस देश के युवाओं को रोज़गार दिलवाना पड़ेगा. देश का युवा देख रहा है और घबराया हुआ है, क्योंकि आज उसे रास्ता नहीं दिख रहा है. उसके दिल में एक भावना है कि मैंने अपने प्रधानमंत्री पर भरोसा किया था और प्रधानमंत्री ने वो भरोसा तोड़ा और वही भावना किसान के दिल में है.'

fallback

बैंक घोटालों का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि एक तरफ नीरव मोदी 35,000 करोड़ रुपया लेकर भाग जाता है, प्रधानमंत्री जी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी को ‘नीरव भाई’ और ‘मेहुल भाई’ कहते हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि अमित शाह का पुत्र तीन महीने में 50,000 को 80 करोड़ में बदल देता है, गब्बर सिंह टैक्स ने मुंबई के सब बिजनेस बंद कर दिए लेकिन अमित शाह के पुत्र के बिजनेस को कोई फर्क नहीं पड़ा. उन्होंने कहा कि जय शाह के पिता (अमित शाह) की आवाज़ में नरेंद्र मोदी जी की आवाज़ से भी ज्यादा घबराहट है.

यह भी पढ़ें- 'मेरे खिलाफ जितने मुकदमे करने हो, कर दो', आखिर ऐसा क्‍यों बोले राहुल गांधी

राहुल गांधी ने अपने भाषणों में वीर सावरकर को भी नहीं छोड़ा. उन्होंने कहा कि जब सावरकर अंग्रेजों से दया की भीख मांग रहे थे, ये कांग्रेस के लोग ही थी जो देश के लिए खुद को बलिदान कर रहे थे.

fallback

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि प्रधानमंत्री जी हिंदू धर्म की बात करते हैं, हिंदू धर्म में गुरु से बड़ा कोई नहीं होता. लालकृष्ण आडवाणी प्रधान मंत्री मोदी के गुरु रहे हैं, लेकिन मैंने अक्सर में देखा है कि प्रधान मंत्री मोदी अपने गुरु का भी सम्मान नहीं करते हैं. आज मैं आडवाणी जी के लिए बहुत दुखी महसूस करता हूं. कांग्रेस पार्टी ने उन्हें मोदी जी से ज्यादा सम्मान दिया है. 

अटल बिहारी वाजपेयी की बीमारी का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि वाजपेयी जी जरुर हमारे खिलाफ लड़े लेकिन उन्होंने हिंदुस्तान के लिये काम किया, और अगर आज वह बीमार हैं तो हम उनके साथ खड़े होंगे. यही हमारा इतिहास है और यही हमारा धर्म है.

पार्टी कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'हम चाहते हैं कि कांग्रेस पार्टी के हर कार्यकर्ता की आवाज़ कांग्रेस के नेता तक पहुंचे, ये पार्टी आपकी है नेताओं की नहीं है. इस पार्टी में सबसे जरुरी जगह आपकी है. मैं आपको आश्वासन देना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी के वर्कर की रक्षा मैं करुंगा, आपकी आवाज़ सुनने का काम मेरी ज़िम्मेदारी है.'

fallback

कोर्ट में पेश हुए राहुल
मुंबई में कार्यकर्ता सम्मेलन में शिरकत करने से पहले राहुल गांधी भिवंडी की कोर्ट में पेश हुए. यहां उन पर मानहानि के एक मामले में सुनवाई चल रही है. महात्मा गांधी की हत्या के पीछे आरएसएस का हाथ होने का विवादित भाषण देने के मामले में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर मानहानि का केस दायर किया गया था. इस मामले में भिवंडी की एक अदालत ने राहुल गांधी के खिलाफ आरोप तय कर दिए. अदालत ने राहुल पर आईपीसी की धारा 499, 500 (आपराधिक मानहानि) के तहत आरोप तय किए. इस मामले में राहुल गांधी ने खुद पर लगे आरोपों को स्‍वीकार नहीं किया. मामले की अगली सुनवाई 10 अगस्‍त मुकर्रर की गई है.

Trending news