वाराणसी के दौरे पर पीएम मोदी, कई परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी, बीजेपी कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित
Advertisement

वाराणसी के दौरे पर पीएम मोदी, कई परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी, बीजेपी कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी अपने एक दिनी दौरे में गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं से रूबरू होंगे। अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करबी पांच घंटे के ठहराव के दौरान पीएम कुल चार योजनाओं की आधारशिला रखने के साथ एक योजना का लोकार्पण करेंगे। वह कई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही, वह डीरेका में भारतीय जनता पार्टी के बूथ स्तरीय करीब 37000 कार्यकर्ताओं से संवाद भी करेंगे। इस दौरान वह अपना संदेश देने के अलावा कार्यकर्ताओं के भी मन की बात सुनेंगे।

फाइल फोटो

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी अपने एक दिनी दौरे में गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी के बूथ स्तरीय कार्यकर्ताओं से रूबरू होंगे। अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करबी पांच घंटे के ठहराव के दौरान पीएम कुल चार योजनाओं की आधारशिला रखने के साथ एक योजना का लोकार्पण करेंगे। वह कई परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे। साथ ही, वह डीरेका में भारतीय जनता पार्टी के बूथ स्तरीय करीब 37000 कार्यकर्ताओं से संवाद भी करेंगे। इस दौरान वह अपना संदेश देने के अलावा कार्यकर्ताओं के भी मन की बात सुनेंगे।

दूसरी ओर, प्रधानमंत्री मोदी के इस वाराणसी दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधीक्षक नितिन तिवारी के अनुसार, प्रधानमंत्री शहर में लगभग पांच घंटे बिताने वाले हैं। इस अवधि में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के लिए 5000 से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को लगाया गया है।

प्रधानमंत्री आज सुबह करीब साढ़े दस बजे यहां पहुंचे। सिंह के अनुसार प्रधानमंत्री बीएचयू के स्वतंत्रता भवन सभागार पहुंचेंगे। वहां वह सर सुंदर लाल अस्पताल के अंग के रूप में महामना पंडित मदन मोहन मालवीय कैंसर सेंटर के साथ अत्याधुनिक शताब्दी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, आईएमएस बीएचयू की आधारशिला रखेंगे। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता भवन में ही पीएम मोदी बीएचयू में संप्रति चल रहे आठ दिवसीय राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव के अंतर्गत मनोज जोशी निर्देशित चाणक्य नाटक का मंचन देखेंगे और उसके कलाकारों से संवाद करेंगे।

मोदी बीएचयू से कार से कबीर नगर पहुंचेंगे। वह वहां वाराणसी शहर में व्यवस्थित बिजली आपूर्ति के लिए आईपीडीएस द्वारा करायी जा रही भूमिगत केबलिंग और हृदय योजना के अंतर्गत हैरिटेज लाइटिंग के कार्यों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री कबीर नगर से कार से ही डीजल रेल इंजन कारखाना (डीरेका) ग्राउंड पहुंचेंगे। वहां वह 150 बेड वाले ईएसआईसी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल एवं बीआरएस हेल्थ एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट की आधारशिला रखेंगे और वस्त्र मंत्रालय के ट्रेड फेसिलिटेशन सेंटर एवं क्रॉफ्ट म्यूजियम केंद्र का उद्घाटन करने के साथ कुछ योजनाओं व कार्यक्रमों की लांचिंग करेंगे। मोदी डीरेका ग्राउंड पर ही भाजपा के बूथ स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री डीरेका हेलीपैड से हेलीकॉफ्टर से बाबतपुर जाएंगे, जहां से अपराह्न 3.10 बजे वायुसेना के विमान से दिल्ली लौट जाएंगे।

भाजपा काशी क्षेत्र के अध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य ने बताया कि भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में यह संभवत: पहला अवसर होगा, जब कोई प्रधानमंत्री अपने संसदीय क्षेत्र में बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं से संवाद करेगा। इससे निश्चित रूप से अनूठा संदेश जाएगा। संवाद के दौरान तीन सौ प्रशिक्षित लोगों की टीम कार्यकर्ताओं को कैशलेस लेनदेन का तरीका भी सिखाएगी।

डीरेका मैदान पर आयोजित इस कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं को बैठने के लिए 26 हजार कुर्सियां लगाई गई हैं। सभास्थल पर 17 ब्लॉक इस तरह बनाये गये हैं कि सुरक्षा व आवागमन में कोई दिक्कत न हो। इस बीच कमल संदेश यात्रा की करीब 300 बाइक की खेप वाराणसी पहुंच गई है। इन्हें शिवपुर क्षेत्र के एक शोरूम में रखा गया है। आचार्य ने बताया कि पीएम के दौरे में इन बाइकों के वितरण का कार्यक्रम नहीं हैं।

गौरतलब है कि प्रदेशभर में पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं को देने के लिए 1650 बाइक खरीदी गई हैं। काशी प्रांत के 15 जिलों में कुल 72 विधानसभा क्षेत्र आते हैं और प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के चार पूर्णकालिक कार्यकर्ताओं को एक-एक बाइक दिये जाने की योजना है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज के वाराणसी दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। शीर्ष पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री पांच स्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेंगे। यह घेरा एसपीजी, एनएसजी कमांडो, खुफिया एजेंसियां, पारामिल्रिटी फोर्स और पुलिस-पीएसी का होगा। पीएम के दौरे के मद्देनजर बाबतपुर से डीरेका व बीएचयू तक नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।

Trending news