भूटान में हाइड्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
Advertisement

भूटान में हाइड्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

भूटान में भारत के सहयोग से तीन बड़े हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट विकसित किए जा रहे हैं. इनमें से एक मांगदेचू प्रोजेक्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री अपने भूटान दौरे में करेंगे, जोकि सितंबर के अंत में हो सकता है. 

इस प्रोजेक्ट के लिए भारत ने भूटान सरकार को 30 प्रतिशत अनुदान और 70 प्रतिशत कर्ज़ के तौर पर दिया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्लीः भूटान के साथ अपनी दोस्ती को मज़बूत करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी सितंबर में भूटान जाकर वहां हाइड्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे. डोकलाम में चीन के साथ भारत की तनातनी के बाद भारत और भूटान के बीच दोस्ती की बिजली अंतरराष्ट्रीय कूटनीतिक मंच पर महत्वपूर्ण है. भूटान में भारत के सहयोग से तीन बड़े हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट विकसित किए जा रहे हैं. इनमें से एक मांगदेचू प्रोजेक्ट का उद्घाटन प्रधानमंत्री अपने भूटान दौरे में करेंगे, जोकि सितंबर के अंत में हो सकता है. हाल ही में उद्घाटन की तिथि को लेकर प्रोजेक्ट के अधिकारी और विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के बीच एक महत्वपूर्ण बैठक हुई थी.

प्रोजेक्ट से जुड़े एक बड़े अधिकारी ने ज़ी न्यूज डॉट कॉम को बताया कि दोनों देशों में कुल तीन हाइड्रो प्रोजेक्ट विकसित करने के लिए करार हुआ था. इसमें भारत सरकार को करीब 12500 करोड़ रुपये का कर्ज़ भूटान सरकार को दिया है. हालांकि 720 मेगावाट के मांगदेचू प्रोजेक्ट की लागत पिछले दो सालों में दोगुनी हो गई है. भूटान की अर्थव्यस्था के लिए ये प्रोजेक्ट बड़े ही जरूरी हैं. लिहाजा भूटान सरकार भी इन प्रोजेक्ट्स को जल्द विकसित करने लिए कोशिश कर रही है. इन तीनों प्रोजेक्ट्स मांगदेचू और पूनातसांगचू1 और पूनातसांगचू2 के लिए भारत सरकार और भूटान सरकार के बीच करार हुआ था. इसमें से मांगदेचू प्रोजेक्ट तो अपने तय समय में पूरा होने जा रहा है, जबकि बाकी दो प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में अभी समय लग सकता है.

सूत्रों के मुताबिक दोनों देशों के लिए की दोस्ती को मज़बूती के लिए ये हाइड्रो प्रोजेक्ट्स  काफी महत्वपूर्ण हैं क्योंकि भूटान में भी बिजली की आपूर्ति भी इस प्रोजेक्ट से होगी और भारत इस प्रोजेक्ट के बिजली खरीदेगा. इस प्रोजेक्ट के लिए भारत ने भूटान सरकार को 30 प्रतिशत अनुदान और 70 प्रतिशत कर्ज़ के तौर पर दिया है.

Trending news