51वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्र ने पंडित नेहरू को किया याद, राष्ट्रपति, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि
Advertisement

51वीं पुण्यतिथि पर राष्ट्र ने पंडित नेहरू को किया याद, राष्ट्रपति, PM मोदी ने दी श्रद्धांजलि

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य नेताओं सहित राष्ट्र ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी 51 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अन्य नेताओं ने आज सुबह पंडित नेहरू को यमुना तट पर स्थित उनके समाधि स्थल शांति वन में पुष्पांजलि अर्पित की।

नई दिल्ली : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य नेताओं सहित राष्ट्र ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी 51 वीं पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। मुखर्जी, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित अन्य नेताओं ने आज सुबह पंडित नेहरू को यमुना तट पर स्थित उनके समाधि स्थल शांति वन में पुष्पांजलि अर्पित की।

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी उपस्थित नहीं थे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर नेहरू को श्रद्धांजलि दी है। मोदी ने ट्वीट किया है, ‘पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि । स्वतंत्रता सेनानी और हमारे पहले प्रधानमंत्री के रूप में उनके योगदान को हम याद करते हैं।’ शांति वन में सर्वधर्म प्रार्थना का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान भजन भी गाए गए।

गुलाम नबी आजाद, शीला दीक्षित, अहमद पटेल, श्रीप्रकाश जायसवाल और अजय माकन सहित कांग्रेस नेताओं ने भी नेहरू के स्मारक पर जा कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम के दौरान, नेहरू के भाषण का एक अंश भी चलाया गया जिसमें उन्होंने जनता से देश की एकता और अखंडता को मजबूत बनाने के लिए काम करने एवं अन्य धर्मों का सम्मान करने का आह्वान किया था। 14 नवंबर 1889 को जन्मे नेहरू 20वीं सदीं में स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख राष्ट्रीय नेताओं में से एक थे। स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री नेहरू का 27 मई 1964 को निधन हो गया था।

Trending news