17 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे नेताजी के परिजन
Advertisement

17 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे नेताजी के परिजन

नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिजन 17 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और केंद्र एवं राज्य सरकारों के पास रखी नेताजी से जुड़ी गोपनीय फाइलें सार्वजनिक करने का आग्रह करेंगे।

 17 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे नेताजी के परिजन

कोलकाता : नेताजी सुभाष चंद्र बोस के परिजन 17 मई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे और केंद्र एवं राज्य सरकारों के पास रखी नेताजी से जुड़ी गोपनीय फाइलें सार्वजनिक करने का आग्रह करेंगे।

नेताजी के पोते चंद्र कुमार बोस ने सोमवार को बताया, ‘हमने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर मुद्दे पर चर्चा का वक्त देने का अनुरोध किया था। दो दिन पहले हमें प्रधानमंत्री कार्यालय से एक पत्र मिला जिसमें हमें 17 मई को मिलने के लिए बुलाया गया है।’ बोस ने कहा कि गोपनीय फाइलें सार्वजनिक करने की मांग के अलावा वे प्रधानमंत्री से एक विशेष जांच टीम गठित करने का भी अनुरोध करेंगे जो गोपनीय फाइलें सार्वजनिक किए जाने के बाद उसमें लिखी चीजों की जांच करे।

उन्होंने कहा, ‘हम प्रधानमंत्री से अनुरोध करेंगे कि वह पीएमओ, विदेश मंत्रालय, खुफिया ब्यूरो, वरिष्ठ पत्रकार और नेताजी पर शोध कर चुके किसी व्यक्ति को समिति का सदस्य बनाएं ताकि वे मामले की जांच कर सकें।’ बोस ने कहा, ‘अब सरकार ने नेताजी के लापता होने के मामले का पता लगाने के लिए जितनी भी समितियां गठित कीं, वे सभी नौकरशाही समितियां थीं और उनमें से किसी ने फलदायी निष्कर्ष नहीं दिया। हमारा मानना है समिति में गैर-नौकरशाही लोगों की मौजूदगी होनी चाहिए।’

नेताजी के पोते और चंद्र बोस के बड़े भाई सूर्य कुमार बोस ने इस महीने की शुरूआत में बर्लिन में मोदी से मुलाकात की थी और उनसे सभी गोपनीय फाइलें सार्वजनिक करने का अनुरोध किया था। उन्होंने ऐसे समय में यह मुलाकात की थी जब खबर आई थी कि नेताजी के करीबी रिश्तेदारों की कथित जासूसी कराई जाती थी।

इस बीच, नेताजी के एक अन्य पोते और सांसद सुगातो बोस ने कहा, ‘यह एक अहम राष्ट्रीय एवं ऐतिहासिक मुद्दा है और इसके राजनीतिकरण की कोशिश नेताजी का अपमान होगा।’

Trending news