बनारस में चला PM मोदी का जादू, आठों सीट पर खिला कमल
Advertisement

बनारस में चला PM मोदी का जादू, आठों सीट पर खिला कमल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में तीन दिन तथा एक रात का प्रवास रंग लाया. शनिवार को आए परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया. भाजपा ने यहां पर सभी आठ सीट पर जीत दर्ज की है. भाजपा के खिलाफ यहां से प्रदेश सरकार के मंत्रियों के साथ पूर्व सांसद भी मैदान में थे.

वाराणसी में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया.

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में तीन दिन तथा एक रात का प्रवास रंग लाया. शनिवार को आए परिणाम में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया. भाजपा ने यहां पर सभी आठ सीट पर जीत दर्ज की है. भाजपा के खिलाफ यहां से प्रदेश सरकार के मंत्रियों के साथ पूर्व सांसद भी मैदान में थे.

 यूपी चुनाव 2017: रामलहर पर भारी मोदी लहर, 'केसरिया सुनामी' में बह गई विपक्षी पार्टियां

सभी पार्टियों का सूपड़ा साफ

वाराणसी में भाजपा के अवधेश सिंह ने पिंडरा (384) से बसपा के बाबू लाल को हराया. यहां से विधायक रहे कांग्रेस के अजय राय तीसरी पायदान पर थे. अजगरा (385) से भाजपा समर्थित सुभासपा के कैलाश सोनकर ने सपा के लालजी सोनकर को हराया. शिवपुर (386) से भाजपा के अनिल राजभर ने सपा के आनंद मोहन यादव को पराजित किया.

सभी आठ सीट पर बीजेपी जीती

रोहनिया में भाजपा के सुरेंद्र नारायण सिंह ने सपा के महेंद्र सिंह पटेल को हराया. वाराणसी शहर उत्तरी (388) से भाजपा के रवींद्र जायसवाल ने कांग्रेस के अब्दुल समद अंसारी को पराजित कर दिया. शहर दक्षिणी (389) से भाजपा के नीलकंठ तिवारी ने पूर्व सांसद कांग्रेस के राजेश मिश्रा को हराया. वाराणसी कैंट (390) से भाजपा के सौरभ श्रीवास्तव ने कांग्रेस के अनिल श्रीवास्तव तथा सेवापुरी (391) से भाजपा समर्थित अपना दल के नीलरतन पटेल ने मंत्री समाजवादी पार्टी के सुरेंद्र सिंह पटेल को पराजित किया.

चुनावी नतीजों में बीजेपी की जीत का परचम लहराया

भाजपा ने आज उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड विधानसभा चुनावों में जीत का शानदार परचम लहराया तथा कांग्रेस ने पंजाब में अपनी सफलता की जोरदार दस्तक दी. इसके अलावा कांग्रेस गोवा एवं मणिपुर में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी जहां के विधानसभा चुनावों में खण्डित जनादेश आया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के कुशल नेतृत्व में भाजपा ने उत्तर प्रदेश एवं पड़ोसी उत्तराखंड में तीन चौथाई बहुमत हासिल कर अपनी विजय का शंखनाद किया. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत उन दोनों सीटों पर हार गये, जहां से वह चुनाव लड़े थे.राजनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में भाजपा ने सत्ता से 15 साल के बनवास के बाद अपनी धमाकेदार वापसी की है. राज्य चुनाव में सपा एवं बसपा जैसे क्षेत्रीय दलों की सीट संख्या काफी सिकुड़ गयी.पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों को मोदी की लोकप्रियता एवं नोटबंदी पर एकतरह से जनादेश माना जा रहा था. बहरहाल, भाजपा ने उप्र में सत्तारूढ़ सपा, उसके गठबंधन सहयोगी कांग्रेस एवं मायावती की बसपा काफी कम सीटों पर समेट दिया.

विधानसभा चुनाव परिणाम 2017 : यूपी, उत्तराखंड में भाजपा तो पंजाब में लहराया कांग्रेस का परचम, मणिपुर और गोवा में खण्डित जनादेश

एक्जिट पोल के अनुमान ध्वस्त

अधिकतर चुनाव विश्लेषकों ने भाजपा को राज्य में करीब 160 से 210 सीटें मिलने की बात की थी. प्रदेश विधानसभा में 403 सीटें हैं. लेकिन पार्टी ने 311 सीटों पर कामयाबी हासिल की है जिसने कइयों को चौंका दिया है. इनमें कुछ भाजपा नेता भी शामिल हैं. पंजाब के एक्जिट पोल भी वास्तविक नतीजे से दूर दिखे. एक्जिट पोल के नतीजों में पंजाब में कांग्रेस तथा आम आदमी पार्टी के बीच नजदीकी मुकाबला होने की बात की गयी थी. लेकिन कांग्रेस को 117 सदस्यीय विधानसभा में करीब दो-हाई बहुमत मिला है.

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के नतीजे एक्जिट पोल में जताए गए अनुमानों के अनुसार ही आए हैं. भाजपा को 70 सदस्यीय विधानसभा में 57 सीटों पर कामयाबी मिली है. गोवा के वास्तविक नतीजे भी एक्जिट पोल के अनुमानों से दूर रहे. वहां कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभर कर सामने आयी. हालांकि सर्वेक्षणों में भाजपा को सबसे ज्यादा सीटें मिलने की बात की गयी थीं.

Trending news