रोहिंग्या मुद्दा: पीएम मोदी ने सू ची को दी थी छवि ‘बर्बाद न करने’ की सलाह- सुषमा
Advertisement

रोहिंग्या मुद्दा: पीएम मोदी ने सू ची को दी थी छवि ‘बर्बाद न करने’ की सलाह- सुषमा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यामां की नेता आंग सान सू ची को सलाह दी थी कि वह रोहिंग्या मुद्दे पर अपनी छवि ‘बर्बाद’ नहीं करें. 

शेख हसीना के प्रेस सचिव ने सुषमा स्वराज के हवाले से दी जानकारी (फाइल फोटो-zee)

ढाका: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने म्यांमार की नेता आंग सान सू ची को सलाह दी थी कि वह रोहिंग्या मुद्दे पर अपनी छवि ‘बर्बाद’ नहीं करें. विदेश मंत्री ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी की इस सलाह का हवाला दिया. बांग्लादेश-भारत संयुक्त सलाहकार आयोग की बैठक के बाद सुषमा ने बांग्लादेश पीएम से मुलाकात की.

  1. पीएम मोदी ने रोहिंग्या मुद्दे पर की थी आंग सान सू ची से बात
  2. प्रधानमंत्री ने सू ची को छवि ‘बर्बाद नहीं करने’ की सलाह दी थी
  3. शेख हसीना के प्रेस सचिव ने सुषमा स्वराज के हवाले से दी जानकारी

शेख हसीना के प्रेस सचिव अहसनुल करीम ने सुषमा के कथन का हवाला देते हुए पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘उन्होंने (मोदी) उनसे (सू ची) कहा कि आपकी बहुत अच्छी अंतरराष्ट्रीय छवि है, इसे बर्बाद मत करिए.’’ यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी ने यह टिप्पणी कब की. बांग्लादेशी मीडिया की खबरों में दावा किया गया है कि मोदी ने पिछले महीने अपनी म्यामां यात्रा के दौरान सू ची से मुलाकात के दौरान यह कहा था.

रोहिंग्या शरणार्थी मुद्दा: ऑक्सफोर्ड कॉलेज ने जूनियर कॉमन रूम के टाइटल से हटा सू ची का नाम

करीम ने कहा कि सुषमा ने बांग्लादेश के इस रुख का समर्थन किया कि म्यामां को अपने नागरिकों को वापस लेना चाहिए और आतंकवाद से लड़ते समय निर्दोष लोगों को दंडित नहीं करना चाहिए.

सुषमा स्वराज ने की खालिदा जिया से मुलाकात
अपने बांग्लादेश दौरे के दौरान सुषमा स्वराज ने रविवार को बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया से भी मुलाकात की. खालिदा जिया के नेतृत्व वाली बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) ने वर्ष 2014 के चुनाव का बहिष्कार किया था और वर्तमान में बांग्लादेश की संसद में उसका कोई प्रतिनिधित्व नहीं है.

बांग्लादेश में रोहिंग्या शरणार्थियों की हालत नरक, मौत के मुहाने पर 14500 जिंदगी

होटल सोनारगांव में सुषमा के साथ जिया की बैठक के बाद मुख्य विपक्षी पार्टी बीएनपी के महासचिव फखरूल इस्लाम आलमगीर ने कहा, ‘‘उन्होंने (सुषमा ने) कहा कि भारत उम्मीद करता है कि चुनाव निष्पक्ष होंगे, इसमें सभी दलों की सहभागिता होगी.’’ दो दिवसीय यात्रा के तहत बांग्लादेश आईं सुषमा स्वराज इस दौरान इसी होटल में ठहरी हैं.

Trending news