संसद में कांग्रेस को मिलेगा करारा जवाब, NDA के नेताओं संग पीएम मोदी ने बनाया 'प्लान'
Advertisement

संसद में कांग्रेस को मिलेगा करारा जवाब, NDA के नेताओं संग पीएम मोदी ने बनाया 'प्लान'

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी को लेकर उठे विवाद के बीच शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र में बीजेपी नीत एनडीए ने एकजुट होकर प्रधानमंत्री पर विपक्ष के हमले का मुकाबला करने का संकल्प जताया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैबिनेट के अन्य सदस्यों के साथ संसद भवन में. तस्वीर साभार: PTI

नई दिल्ली: पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की टिप्पणी को लेकर उठे विवाद के बीच शुरू हुए संसद के शीतकालीन सत्र में बीजेपी नीत एनडीए ने एकजुट होकर प्रधानमंत्री पर विपक्ष के हमले का मुकाबला करने का संकल्प जताया. एनडीए ने शुक्रवार को स्पष्ट कर दिया कि वह नरेन्द्र मोदी को निशाना बनाये जाने का उचित जवाब देगा, साथ ही संसद में सरकार के कामकाज को आगे बढ़ाने का पूरा प्रयास करेगा. एनडीए की यहां हुई बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार को बिना सूचित किये पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत अपने नेताओं की बैठक को लेकर कांग्रेस को माफी मांगनी चाहिए.

  1. संसद के शीतकालीन सत्र पर पीएम मोदी का NDA नेताओं संग बैठक
  2. पीएम ने कांग्रेस पर हमलावर रवैया बनाए रखने को कहा
  3. पूर्व PM मनमोहन सिंह पर PM मोदी की टिप्पणी से कांग्रेस आहत
  4.  

एनडीए की बैठक में राम मंदिर का मुद्दा उठा
बैठक में एनडीए गठबंधन के कुछ सदस्यों ने न्यायपालिका की भूमिका बढ़ने के विषय को उठाया और राम मंदिर के मुद्दे का निपटारा करने की पहल पर जोर दिया. सूत्रों ने बताया कि बैठक में कुछ सदस्यों ने न्यायपालिका और कार्यपालिका के अधिकार स्पष्ट होने के बाद भी न्यापालिका की भूमिका कथित तौर पर बढ़ने का जिक्र किया और इस संदर्भ में हाल में एनजीटी के अमरनाथ को ‘साइलेंस जोन’ बताने संबंधी निर्देश का उल्लेख किया. इस दौरान कुछ सदस्यों ने अखिल भारतीय न्यायिक सेवा के गठन पर जोर दिया.

ये भी पढ़ें: मनमोहन सिंह ने फिर कहा-माफी मांगें PM मोदी, पलटवार में अमित शाह ने दागे ये 5 सवाल

सूत्रों ने बताया कि शिवसेना ने राम मंदिर के मुद्दे का हल निकालने की दिशा में पहल करने का विषय उठाया. महाराष्ट्र और केंद्र सरकार में बीजेपी की सहयोगी पार्टी ने विभिन्न मुद्दों पर सरकार का सहयोग देने की बात कही.

बीजेपी बैकफुट पर नहीं, फ्रंटफुट पर खेलने की तैयारी में
राज्यसभा में मनमोहन सिंह को लेकर प्रधानमंत्री की टिप्पणी पर विपक्ष के विरोध के बीच बीजेपी ने कहा कि देश यह जानना चाहता है कि पहले कांग्रेस के तब के उपाध्यक्ष (राहुल गांधी) ने चीन के राजदूत से मुलाकात की और उसके बाद पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के कुछ नेता पाकिस्तान के अधिकारियों के साथ बैठक करते हैं. इस प्रकार से गुपचुप बैठक का क्या औचित्य था.

ये भी पढ़ें: मनमोहन सिंह ने पीएम नरेंद्र से माफी मांगने को कहा तो जेटली बोले- सवाल ही नहीं होता

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार शीतकालीन सत्र शुरू होने से पहले संसद भवन परिसर में कहा कि देश को आगे बढ़ाने की दिशा में सत्र का उपयोग सकारात्‍मक रूप से हो. मैं भी आशा करता हूं, कि सदन का सत्र सकारात्‍मक रूप से चलेगा, देश लाभान्वित होगा, लोकतंत्र मजबूत होगा, सामान्‍य मानव की आशा, आकांक्षाओं को परिपूर्ण करने में एक नया विश्‍वास पैदा होगा. इसके बाद भी, राज्यसभा में आज पहले ही दिन 

संसद सत्र से पहले NDA के सदस्यों ने दिखाई एकजुटता
गुजरात चुनाव के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के खिलाफ की गयी टिप्पणी सहित विभिन्न मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण बैठक को तीन बार के स्थगन के बाद अपराह्न करीब तीन बजे पूरे दिन के लिए स्थगित कर दिया गया. विपक्षी सदस्य पूर्व प्रधानमंत्री के खिलाफ टिप्पणी करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से माफी मांगने की मांग कर रहे थे. बहरहाल, सूत्रों ने बताया कि एनडीए की बैठक में एनडीए के सभी दल एकजुट थे और सभी ने संसद में कामकाज को आगे बढ़ाने की बात कही. प्रधानमंत्री ने सभी दलों से संसद के दोनों सदनों में सदस्यों की उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा.

ये भी पढ़ें: पाक उच्चायुक्त संग मीटिंग पर मनमोहन सिंह ने तोड़ी चुप्पी, कहा- पीएम मोदी से आहत हूं

बैठक में मौजूद एक नेता ने कहा कि बैठक में प्रधानमंत्री ने संसद में राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा प्रदान करने संबंधी विधेयक, तीन तलाक से जुड़ा विधेयक एवं कई अन्य महत्वपूर्ण विधायी कार्यो को आगे बढ़ाने पर जोर दिया. प्रधानमंत्री ने देश की आर्थिक प्रगति का भी उल्लेख किया और आईएमएफ और विभिन्न रेटिंग एजेंसियों की ओर से देश की अर्थव्यवस्था की अच्छी तस्वीर पेश करने का जिक्र किया. बैठक में जीएसटी एवं अन्य सुधार पहल का सकारात्मक उल्लेख किया.

Trending news