सरकार अगले माह से स्वच्छ गंगा योजना को लागू करना शुरू करेगी
Advertisement

सरकार अगले माह से स्वच्छ गंगा योजना को लागू करना शुरू करेगी

सरकार अगले माह से स्वच्छ गंगा के बारे में अपनी कार्य योजना लागू करना शुरू कर देगी तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसका शुभारंभ किये जाने की उम्मीद है। केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने शनिवार को यह बात कही। 

सरकार अगले माह से स्वच्छ गंगा योजना को लागू करना शुरू करेगी

नई दिल्ली : सरकार अगले माह से स्वच्छ गंगा के बारे में अपनी कार्य योजना लागू करना शुरू कर देगी तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा इसका शुभारंभ किये जाने की उम्मीद है। केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने शनिवार को यह बात कही। 

आगामी ‘भारत जल सप्ताह’ के बारे में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए उमा ने कहा कि गंगा की मुख्यधारा की सतह की सफाई का काम चल रहा है। नदी को कचरे से मुक्त करने और नदी जल के अविरल प्रवाह के उद्देश्य से बनायी गयी समग्र योजना अगले माह से शुरू होगी।

उन्होंने कहा, ‘यदि हमें लक्ष्य को कम अवधि में पूरा करना है तो स्वच्छ गंगा की समुचित योजना बनाने के लिए कुछ समय (सरकार के लिए) लगाने की आवश्यकता थी। हमने जब कार्य योजना बनायी तो हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे पिछले 29 वर्षों में गंगा की सफाई के लिए नीतियों में जो विसंगतियां रहीं उन्हें दोहराया नहीं जाए।’ 

उमा ने कहा, ‘हमने प्रधानमंत्री को स्वच्छ गंगा योजना और अगले माह से इसके क्रियान्वयन का शुभारंभ करने के उद्देश्य से आमंत्रित किया है’ उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत पहले चरण में 40 परियोजनाओं को लेने का निर्णय किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र समयबद्ध तरीके से परियोजनाओं को पूरा करने वाले राज्यों को प्रोत्साहन देने की योजना बना रहा है।

Trending news