वाराणसी में आज एकीकृत ऊर्जा विकास योजना का शिलान्यास करेंगे PM मोदी
Advertisement

वाराणसी में आज एकीकृत ऊर्जा विकास योजना का शिलान्यास करेंगे PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (रविवार) अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी आएंगे और अपने संक्षिप्त दौरे में बिजली विभाग की परियोजना का उद्घाटन करने के साथ-साथ एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे। राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बाबतपुर हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे।

वाराणसी में आज एकीकृत ऊर्जा विकास योजना का शिलान्यास करेंगे PM मोदी

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (रविवार) अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी आएंगे और अपने संक्षिप्त दौरे में बिजली विभाग की परियोजना का उद्घाटन करने के साथ-साथ एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे। राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बाबतपुर हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी करेंगे।

मोदी के आधिकारिक कार्यक्रम के मुताबिक वह बाबतपुर में एलबीएस अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेंगे, जहां मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और राज्यपाल राम नाईक उनका स्वागत करेंगे। वहां से वह हेलीकाप्टर से पुलिस लाइन जाएंगे, जहां से वह सड़क मार्ग से काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के ट्रामा सेंटर का उद्घाटन करने जाएंगे।

इसके बाद प्रधानमंत्री डीएलडब्ल्यू ग्राउंड जाएंगे, जहां वह ऊर्जा विभाग की प्रमुख परियोजनाओं में से एक एकीकृत ऊर्जा विकास योजना का शिलान्यास करेंगे। इस परियोजना का उद्देश्य 100 फीसद मीटर लगाना सुनिश्चित करने के साथ-साथ वाराणसी में बिजली पारेषण तथा वितरण संजाल को मजबूत करना है। वाराणसी से शुरू होने वाली इस योजना के पहले चरण के लिये 574 करोड़ रुपये आबंटित किये गये हैं।

प्रधानमंत्री वाराणसी में बनने वाली एक रिंग रोड परियोजना की भी शुरुआत करेंगे। साथ ही बाबतपुर हवाई अड्डे से शहर के वरणा पुल के बीच बनी सड़क को फोरलेन बनाने को मंजूरी भी देंगे। उसके बाद मोदी ‘विकास सभा’ को सम्बोधित करेंगे।

वाराणसी क्षेत्र के भाजपा मीडिया प्रभारी संजय भारद्वाज ने कहा, ‘भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी आज वाराणसी पहुंच गये हैं। पार्टी के स्थानीय नेताओं ने कल शहर में मार्च निकालकर लोगों से प्रधानमंत्री मोदी की रैली में ज्यादा से ज्यादा भागीदारी करने की अपील की।’ उन्होंने बताया कि प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री अहमद हसन तथा ऊर्जा राज्यमंत्री यासिर शाह प्रधानमंत्री के दौरे में पूरे समय उनके साथ रहेंगे।

भारद्वाज ने कहा कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष बाजपेयी ने आज पार्टी के सिगरा स्थित गुलाब बाग कार्यालय में नेताओं तथा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करके मोदी की रैली को कामयाब बनाने की तैयारियों का जायजा लिया। स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं ने कल शहर में एक मार्च निकाला और लोगों से बड़ी संख्या में पहुंचकर प्रधानमंत्री की रैली को सफल बनाने का आग्रह किया। रैली में 40 हजार लोगों के भाग लेने की उम्मीद है। इसके पूर्व, गत 25 जून को केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल ने वाराणसी का दौरा करके जिला प्रशासन तथा बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की थी। इस दौरान उन्होंने मोदी के दौरे की तैयारियों का जायजा भी लिया था।

इससे पहले, मोदी ने पिछले साल क्षेत्रीय सांसद के रूप में अपनी जीत के फौरन बाद 17 मई को वाराणसी का दौरा किया था। इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ ही गंगा आरती में भी हिस्सा लिया था। वह पिछले साल दिसम्बर में भी वाराणसी आये थे और सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत अंगीकृत गांव जयापुर का दौरा किया था।

मोदी के दौरे के लिये सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किये गये हैं। पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) गोपाल गुप्ता को प्रधानमंत्री की सुरक्षा के सम्पूर्ण कार्यक्रम का प्रभारी बनाया गया है। दौरे के दौरान सुरक्षा के लिये पुलिस अधीक्षक स्तर के 14 अधिकारी, 20 पुलिस उपाधीक्षक, 20 दरोगा, 24 महिला उपनिरीक्षक, 330 आरक्षी, 15 कम्पनी पीएसी तथा तीन कम्पनी रैपिड एक्शन फोर्स का अतिरिक्त बल तैनात किया जाएगा। इसके अलावा सादे कपड़ों में तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों में 50 दरोगा, पांच महिला दरोगा तथा 120 कांस्टेबल भी शामिल होंगे।

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल से हवाई अड्डे की दूरी करीब 30 किलोमीटर है। इस मार्ग को विभिन्न सेक्टर में बांटकर प्रत्येक सेक्टर पर एक पुलिस अधीक्षक स्तर के अफसर को प्रभारी बनाया जाएगा।

Trending news