गणतंत्र दिवस परेड के बाद राजपथ पर पैदल चले पीएम नरेंद्र मोदी
Advertisement

गणतंत्र दिवस परेड के बाद राजपथ पर पैदल चले पीएम नरेंद्र मोदी

देश के 66वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सोमवार को राजपथ पर रंगारंग समारोह हुआ, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। ओबामा की मौजूदगी में ऐतिहासिक राजपथ पर देश की मजबूत सैन्य क्षमता, विभिन्न क्षेत्रों में अर्जित उपलब्धियों, आधुनिक सैन्य उपकरणों, विविध सांस्कृतिक और सामाजिक परंपराओं के अलावा सरकार की आत्मनिर्भरता तथा स्वदेशीकरण का प्रदर्शन किया गया। परेड के समापन के बाद मोदी का आज अलग अंदाज दिखा और वहां से रवाना होने से पहले राजपथ पर लोगों के बीच चले गए।

गणतंत्र दिवस परेड के बाद राजपथ पर पैदल चले पीएम नरेंद्र मोदी

नई दिल्‍ली : देश के 66वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सोमवार को राजपथ पर रंगारंग समारोह हुआ, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। ओबामा की मौजूदगी में ऐतिहासिक राजपथ पर देश की मजबूत सैन्य क्षमता, विभिन्न क्षेत्रों में अर्जित उपलब्धियों, आधुनिक सैन्य उपकरणों, विविध सांस्कृतिक और सामाजिक परंपराओं के अलावा सरकार की आत्मनिर्भरता तथा स्वदेशीकरण का प्रदर्शन किया गया। परेड के समापन के बाद मोदी का आज अलग अंदाज दिखा और वहां से रवाना होने से पहले राजपथ पर लोगों के बीच चले गए।

गणतंत्र दिवस परेड के भव्‍य समापन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने काफिले के साथ रवाना होने से पहले राजपथ पर पैदल चले। काफिले से उतरकर मोदी लोगों के बीच चले गए। पीएम मोदी राजपथ पर करीब 400 मीटर पैदल चले और दोनों ओर मौजूद लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। वहीं, मोदी वहां मौजूद बच्‍चों के बीच भी चले गए और उनसे हाथ मिलाया। प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर बच्‍चे काफी खुश नजर आ रहे थे। मोदी ने राजपथ के एक किनारे कुछ महिलाओं से भी मुलाकात की। महिलाएं उनसे मिलकर काफी खुश नजर आ रही थीं।

ओबामा के रूप में पहली बार भारत के इस राष्ट्रीय पर्व के साक्षी बने अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ ही राजपथ से लेकर ऐतिहासिक लालकिले के दोनो ओर मौजूद देश विदेश के सैकड़ों गणमान्य लोगों और लाखों आम नागरिकों ने बेहद खुशगवार माहौल के बीच देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विरासत के प्रदर्शन को गर्व के साथ देखा। राजपथ से लालकिले तक मानों देश के गौरव की गाथा लिखी गई थी। सुरक्षा के लिए अभूतपूर्व व्यवस्था की गई थी लेकिन इससे लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई।

 

Trending news