PNB घोटाला: छठे दिन भी ED ने मारे छापे, बैंक के मुख्यालय तक पहुंची जांच
Advertisement

PNB घोटाला: छठे दिन भी ED ने मारे छापे, बैंक के मुख्यालय तक पहुंची जांच

सीबीआई ने पंजाब नेशनल बैंक के एक कार्यकारी निदेशक तथा नौ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मंगलवार को पूछताछ की. 

PNB घोटाला: छठे दिन भी ED ने मारे छापे, बैंक के मुख्यालय तक पहुंची जांच

नई दिल्ली: सीबीआई ने हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसके रिश्तेदार मेहुल चौकसी को 11,400 करोड़ रुपये की फर्जी गारंटी जारी किए जाने के सिलसिले में पंजाब नेशनल बैंक के एक कार्यकारी निदेशक तथा नौ अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से मंगलवार को पूछताछ की. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. आयकर अधिकारियों ने चौकसी से संबद्ध 20 परिसरों पर छापे भी मारे.

  1. चौकसी से संबद्ध 20 परिसरों पर छापेमारी
  2. प्रवर्तन निदेशालय की जांच छठे दिन भी जारी रही
  3. गीतांजलि समूह के दस अधिकारियों से पूछताछ की

प्रवर्तन निदेशालय की जांच आज छठे दिन भी जारी रही. एजेंसी के प्रमुख कर्नल सिंह ने वैश्विक धन शोधन एजेंसियों की एक बैठक में हिस्सा लेने के लिए फ्रांस का अपना निर्धारित दौरा रद्द कर दिया ताकि वह जांच की निजी तौर पर निगरानी कर सकें. ईडी के एक अधिकारी ने बताया ‘‘मोदी और चौकसी से संबद्ध 13 परिसरों की तलाशी के दौरान करीब 10 करोड़ रुपये मूल्य की संपत्ति जब्त की गई.’’ एक अधिकारी ने बताया कि दूसरी ओर सीबीआई ने नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की कंपनियों के आठ वरिष्ठ कार्यपालक अधिकारियों तथा गीतांजलि समूह के दस अधिकारियों से पूछताछ की.

नीरव मोदी की टीम के पास थे PNB के पासवर्ड, अपने हिसाब से पास करा लेते थे लोन

पीएनबी के तीन अधिकारियों बेचू तिवारी, यशवंत जोशी और प्रफुल सावंत को सोमवार को गिरफ्तार किया गया था. उनसे पूछताछ में पता चला कि ये लोग पूरी जालसाजी का जिम्मा अपने सहयोगियों गोकुल दास शेट्टी (सेवानिवृत्त अधिकारी) और मनोज खरात पर मढ़ने की कोशिश कर रहे थे. उन्हें पहले ही गिरफ्तार किया गया था. बहु-एजेंसी जांच के तहत आयकर विभाग ने मंगलवार को गीतांजलि जेम्स के प्रमोटर चौकसी से संबद्ध 20 परिसरों तथा उनसे जुड़ी कंपनियों पर छापा मारे . ये छापे कर चोरी के एक मामले के सिलसिले में मारे गए. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि छापे मुंबई, पुणे, सूरत, हैदराबाद, बेंगलुरू और कुछ अन्य शहरों में चौकसी से जुड़ी 13 कंपनियों में मारे गए. सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग के 110 से अधिक अधिकारियों के दल ने कुल 20 परिसरों पर छापे मारे.

नीरव मोदी के खिलाफ कालाधन संबंधी नए कानून के तहत आरोप लगाए गए 
आयकर विभाग ने पीएनबी घोटाले में आरोपी ज्वेलर नीरव मोदी के खिलाफ कालाधन संबंधी नए कानून के तहत नए आरोप लगाए हैं. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विदेश में कथित रूप से अवैध संपत्ति रखने को लेकर नए आरोप लगाए गए हैं. सूत्रों के अनुसार कर अधिकारियों को संदेह है कि यह दूसरी ऐसी संपत्ति है जिसके बारे में हीरा कारोबारी ने खुलासा नहीं किया था. आयकर विभाग ने नीरव मोदी के खिलाफ पिछले सप्ताह काला धन संबंधी 2015 के कानून की धाराएं लगाई थीं. उसे पता लगा था कि नीरव मोदी का एक बैंक खाता सिंगापुर में है जिसके बारे में खुलासा नहीं किया गया था. संदेह है कि नई संपत्ति जर्सी में पंजीकृत एक ट्रस्ट है. विभाग नीरव मोदी से जुड़ी एक कंपनी को पैसों के दो अलग अलग ट्रांसफर की भी जांच कर रहा है। इनमें से एक साइप्रस से 284 करोड़ रुपये का है जबकि दूसरा सिंगापुर से 271 करोड़ रुपये का है. 

Trending news