नन बलात्कार मामला: पोप फ्रांसिस ने बिशप मुलक्कल को पादरी पद से हटाया
Advertisement

नन बलात्कार मामला: पोप फ्रांसिस ने बिशप मुलक्कल को पादरी पद से हटाया

कैथोलिक बिशप कांफ्रेंस ऑफ इंडिया ने एक बयान में कहा कि पोप ने आर्कडियोसीस ऑफ बॉम्बे के बिशप इमरिट्स एंग्लो रुफिनो ग्रैसियस को डियोसीस ऑफ जालंधर के एपोस्टोलिक प्रशासक बनाया गया है.

वरिष्ठ कैथोलिक पादरी फ्रैंको मुलक्कल से केरल पुलिस का विशेष जांच दल दूसरे दिन की पूछताछ खत्म हो गई. (फोटो सौजन्य: ANI)

कोच्चि: नन से बलात्कार करने के आरोप को लेकर दूसरे दिन भी केरल पुलिस की पूछताछ से गुजरे बिशप फ्रैंको मुलक्कल को पोप फ्रांसिस ने पादरी की जिम्मेदारियों से तत्काल अस्थायी तौर पर मुक्त कर दिया गया है. कैथोलिक बिशप कांफ्रेंस ऑफ इंडिया (सीबीसीआई) ने गुरुवार को यह जानकारी दी. सीबीसीआई ने एक बयान में कहा कि पोप ने आर्कडियोसीस ऑफ बॉम्बे के बिशप इमरिट्स एंग्लो रुफिनो ग्रैसियस को डियोसीस ऑफ जालंधर के एपोस्टोलिक प्रशासक बनाया गया है. सीआईडी ऑफिस में फ्रैंको मुलक्कल से पांच सदस्यीय टीम ने दो दिनों तक पूछताछ की. 

 

 

ये भी पढ़े- केरल: नन रेप मामला पहुंचा वेटिकन, पीड़िता ने पोप को खत लिखकर मांगी मदद

केरल पुलिस की पूछताछ खत्म हुई
यह घोषणा ऐसे समय में हुई, जब वरिष्ठ कैथोलिक पादरी फ्रैंको मुलक्कल से केरल पुलिस का विशेष जांच दल की दूसरे दिन की पूछताछ खत्म हो गई है. केरल कैथोलिक बिशप काउंसिल के प्रवक्ता फादर वर्गीज वल्लीकट्टू ने कहा कि पोप ने फ्रैंको मुलक्कल द्वारा अस्थायी रूप से जालंधर डियोसी के बिशप पद से हटने की पेशकश करते हुए 16 सितंबर को लिखे गए पत्र के आलोक में यह निर्णय लिया है. केरल पुलिस द्वारा इस मामले में पूछताछ के लिए तलब किये जाने के बाद फ्रैंको मुलक्कल ने यह पत्र लिखा था.

नन ने मुलक्कल पर लगाया था यौन शोषण का आरोप
बिशप मुलक्कल पर मिशनरीज ऑफ जीसस कांग्रेगेशन ऑफ जालंधर डियोसी की केरल की एक नन ने बार बार बलात्कार का आरोप लगाया था. फ्रैंको मुलक्कल ने आरोप से इनकार किया है. गौरतलब है कि पुलिस ने पहले कहा था कि पीड़िता, गवाहों और आरोपी के बयानों में विरोधाभास है. पीड़िता, गवाहों और मुल्लकल के बयानों में विरोधाभास के संबंध में सवाल करने पर शंकर ने बुधवार को कहा था, पूछताछ का उद्देश्य यही है. पूछताछ अभी पूरी नहीं हुई है. पूरी होने के बाद ही सबकुछ सामने आएगा.

आरोप एक गढ़ी हुई कहानी - मुलक्कल
बता दें कि नन ने बिशप पर आरोप लगाया है कि उन्होंने 2014 से 2016 के बीच कई बार उससे बलात्कार किया. मुलक्कल ने दावा किया है कि उनके खिलाफ आरोप एक गढ़ी हुई कहानी है, जिसका उद्देश्य नन के खिलाफ मिली कई शिकायतों पर उनके द्वारा की गई कार्रवाई का बदला लेना है. बिशप ने खुद को निर्दोष बताते हुए कहा कि ये शिकायत ‘‘महज काल्पनिक कहानी है.’’ 

(इनपुट भाषा से)

Trending news