राष्ट्रपति कलाम जनता के राष्ट्रपति थे : राहुल गांधी
Advertisement

राष्ट्रपति कलाम जनता के राष्ट्रपति थे : राहुल गांधी

पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी देश के लिए समर्पित कर दी और उनके जाने से देश ने उंची सोच वाला एक पथ प्रदर्शक खो दिया है।

नई दिल्ली : पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि देते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी देश के लिए समर्पित कर दी और उनके जाने से देश ने उंची सोच वाला एक पथ प्रदर्शक खो दिया है।

 

राहुल ने संसद भवन परिसर में कहा, ‘ राष्ट्रपति कलाम जनता के राष्ट्रपति थे। वह एक ऐसे राष्ट्रपति थे जिनमें देश के लोगों, खासकर युवाओं से जुड़ने की अद्भुत क्षमता थी। उनके जाने से देश ने उंची सोच वाला एक पथ प्रदर्शक खो दिया।’ उन्होंने कहा कि हमें उनकी कमी खलेगी, हमें उनकी उंची सोच की कमी खलेगी।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने अपने जीवन के अंतिम क्षण तक स्वयं को काम के लिए समर्पित किया, चाहे मिसाइल कार्यक्रम के लिए हो, चाहे राष्ट्रपति पद पर रहते हुए, चाहे राष्ट्रपति के कार्यकाल के बाद शिक्षक के तौर पर।

राहुल ने कहा, ‘ वो हमारी यादों में रहेंगे और हम उनकी सोच को आगे बढ़ाने का काम करेंगे।’’ लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा, हम भारतरत्न डा. कलाम को हृदयपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। देश के लिए कलाम साहब का योगदान अतुलनीय है, एक व्यक्ति के तौर पर, एक वैज्ञानिक के तौर पर, राष्ट्रपति के तौर पर, एक शिक्षक के तौर पर।

उन्होंने कहा कि आखिरी क्षण तक बच्चों को पढ़ाते रहे और देश के लिए स्वयं को समर्पित कर दिया। उल्लेखनीय है कि कलाम का आईआईएम शिलांग में व्याख्यान देते समय दिल का दौरा पड़ने से कल निधन हो गया।

Trending news