नीदरलैंड में मोदी-मोदी के नारों के बीच पीएम ने कहा, 'मातृभूमि के लिए प्यार है हमें जोड़ने वाली ताकत'
Advertisement

नीदरलैंड में मोदी-मोदी के नारों के बीच पीएम ने कहा, 'मातृभूमि के लिए प्यार है हमें जोड़ने वाली ताकत'

पीएम मोदी ने नीदरलैंड के हेग में कहा है कि हमारी एकता तो देख कर हैरान है.

नई दिल्ली.पीएम मोदी ने नीदरलैंड के हेग भारतीय लोगों को संबोधित किया. इस दौरान मोदी-मोदी के नारों के बीच उन्होंने कहा है दुनिया हमारी एकता तो देख कर हैरान है. उन्होंने कहाकि यह जो मातृभूमि के प्रति हमारा प्यार है यही हमें जोड़े रखने वाली ताकत है.  हेग में भारतीय समुदाय के बीच अपने अनुभव को पीएम मोदी ने शानदार बताया.

 

 

नीदरलैंड ने यूएनएससी, NSG को लेकर भारत के प्रयासों का समर्थन किया

पीएम ने कहा दुनिया का छोटा से छोटा संप्रदाय भी होगा तो वह भारत में मिल जाएगा और उस संप्रदाय के लोग यहां गर्व से रह रहे होंगे. उन्होंने कहा कि कोई भी हिंदुस्तानी दुनिया में कहीं भी गर्व के साथ खड़ा हो सकता है और कह सकता है कि मेरा देश विभिन्नताओं से भरा हुआ है.

भारत-नीदरलैंड ने आतंकवाद से निपटने में दोहरे मानदंडों की निंदा की

'हमारी सरकार जनभागीदारी से चलती है'

पीएम ने कहा कि उनकी सरकार जबसे बनी है तब से सरकार के हर काम जनभागीदारी बढ़ी है. उन्होंने कहा कि योजनाएं पहले भी सरकारें बनाती थीं और लेकिन जमीन पर उनका कोई असर देखने को नहीं मिलता था क्योंकि वे योजनाएं सिर्फ सरकार चला रही थी. लेकिन अब हर सरकारी काम में जनभागीदारी है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 40 प्रतिशत ऐसे लोग थे जो बैंकिंग कार्यप्रणाली से बाहर थे, हमने जन-धन के माध्यम से सबको आर्थिक व्यवस्था से जोड़ा.हम मुद्रा योजना लाए। इससे रोजगार को बढ़ावा मिला.

भारत का स्वाभाविक साझेदार है नीदरलैंड : प्रधानमंत्री मोदी

देश के विकास में महिलाओं की अहम भूमिका

पीएम ने अपने संबोधन में भारत की महिला शक्ति पर खासा जोर दिया. उन्होंने कहा, आज भी दुनिया के विकसित कहे जाने वाले देशों में मातृत्व अवकाश 12 वीक का होता है, जबकि भारत में कामकाजी महिलाओं को 6 महीने का मातृत्व अवकाश मिलता है.सुरक्षा के क्षेत्र में भी देश की महिलाएं बड़ी भूमिका अदा कर रही हैं। देश के कई राज्यों में पुलिस में 33 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित हैं.'

Trending news