कनाडा के पीएम से शुक्रवार को मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पोस्ट की एक खास तस्वीर
Advertisement

कनाडा के पीएम से शुक्रवार को मिलेंगे प्रधानमंत्री मोदी, पोस्ट की एक खास तस्वीर

पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि 'मुझे उम्मीद है कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत के दौरे का आंनद लिया होगा. मैं उनके बच्चों जेवियर, एला-ग्रेस, और हैड्रियान से मिलना चाहूंगा. 

   (फोटो साभार  @narendramodi)

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत दौरे पर आए कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की मुलाकात 23 फरवरी को होगी. इससे पहले गुरुवार को उन्होंने कनाडा के पीएम की भारत और कनाडा के बीच संबंधों के लिए प्रतिबद्धता की सराहना की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि 'मुझे उम्मीद है कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारत के दौरे का आंनद लिया होगा. मैं उनके बच्चों जेवियर, एला-ग्रेस, और हैड्रियान से मिलना चाहूंगा. उन्होंने 2015 के कनाडा दौरे की तस्वीर भी ट्वीट की है. इस तस्वीर में एला और जस्टिन ट्रूडो प्रधानमंत्री मोदी के साथ दिख रहे हैं.

  1. पीएम मोदी शुक्रवार को जस्टिन ट्रूडो से मिलेंगे
  2. पीएम मोदी ने दो साल पुरानी एक तस्वीर पोस्ट की है
  3. तस्वीर में पीएम मोदी जस्टिन ट्रूडो और उनकी बच्ची के साथ नजर आ रहे हैं.

कनाडा के प्रधानमंत्री परिवार के साथ जामा मस्जिद गए
इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और उनका परिवार आज ऐतिहासिक जामा मस्जिद गए. ट्रूडो एक सप्ताह की भारत यात्रा पर हैं और देश की सबसे बड़ी मस्जिदों में शुमार की जाने वाले जामा मस्जिद में वह अपनी पत्नी और तीन बच्चों के साथ पहुंचे और वहां करीब 30 मिनट गुजारे. इससे पहले कल त्रुदू ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात की थी और स्वर्ण मंदिर में माथा टेका था. पीएम ट्रूडो ने मुंबई और अहमदाबाद का भी दौरा किया था.

कनाडा मजबूत, एकजुट भारत का समर्थन करता है : कनाडा की विदेश मंत्री
कनाडा की विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड ने गुरुवार को कहा कि उनका देश मजबूत और एकजुट भारत का समर्थन करता है और विविधता से परिपूर्ण एवं बहुलतावादी समाज पर उसे गर्व है. फ्रीलैंड ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन त्रुदू अपने खालिस्तान समर्थित रुख के कारण विवादों का सामना कर रहे हैं. फ्रीलैंड ने बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात के दौरान इस मुद्दे पर चर्चा हुई.

खालिस्तानी आतंकी अटवाल के मुद्दे पर बोले कनाडा के पीएम, 'उसे न्योता नहीं दिया जाना चाहिए था'

कनाडाई विदेश मंत्री ने कहा, 'मैंने (भारतीय) विदेश मंत्री से इस मुद्दे पर चर्चा की और मैं यह टिप्पणी करने का काम उन पर छोड़ती हूं कि वह बैठक को किस तरह से देखती हैं. लेकिन मुझे लगता है कि हमने बहुत रचनात्मक और उपयोगी बातचीत की.' उन्होंने सुरक्षा, रणनीति, अर्थव्यवस्था, विकास, ऊर्जा और संसाधन की स्थिति का विश्लेषण करने वाले थिंक टैंक ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही.

एक अधिकारी के मुताबिक 'ट्रूडो ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से मुलाकात के दौरान इस बात का आश्वासन दिया कि उनका देश भारत या किसी और जगह पर अलगाववाद को शह नहीं देगा. उन्होंने अधिक सहयोग की वकालत की.  फ्रीलैंड ने कहा, ‘‘ हमारे प्रधानमंत्री (त्रुदू) ने कई मौकों पर देश में और यात्राओं के दौरान कहा है कि कनाडा सरकार की विदेश नीति मजबूत और एकजुट भारत के पक्ष में है. सभी तरह के आतंकवाद की निंदा को लेकर भी हमारा रुख बिल्कुल स्पष्ट है.’’ 

'कनाडा को वास्तव में अपने विविधता से भरे समाज पर गर्व है'
ट्रूडू के शिष्टमंडल में शामिल फ्रीलैंड ने कहा कि कनाडा को वास्तव में अपने विविधता से भरे समाज पर गर्व है और वह सभी समुदायों के कनाडाई लोगों का स्वागत करता है, जो विभिन्न पृष्ठभूमि और विश्व के अलग-अलग हिस्सों से आए हैं. उन्होंने कहा, 'हमें इस बात पर गर्व है कि भारत में हमारे उच्चायुक्त आपके प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) से गुजराती में बात कर सकते हैं. हमें लगता है कि वह ऐसे एकमात्र उच्चायुक्त हैं जो ऐसा कर सकते है. और यह अपने आप में अनूठी चीज है. कनाडा में उल्लेखनीय समुदायों में सिख समुदाय का भी नाम है, जिसकी जड़ें भारत में हैं और इस समुदाय का हमारे देश में बहुत अधिक योगदान है.' 

फ्रीलैंड ने कहा, 'भारत को सफल, बहुलतावादी, विविधता से परिपूर्ण लोकतंत्र होने पर गर्व है. कनाडा में भी हमें इस बात के लिए खुद पर गर्व है. हमारा समाज विविधता से भरा है. हमें यह कहने में गर्व की अनुभूति होती है कि हमारी विविधता हमारी (ताकत) है. हमें वास्तव में सचमुच बहुत गर्व है.' 

(इनपुट - भाषा)

Trending news