झारखंड में आज भारतीय कृषि शोध संस्थान का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी
Advertisement

झारखंड में आज भारतीय कृषि शोध संस्थान का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज झारखंड के हजारीबाग में बरही इलाके के चकुरा टांड़ में, पूर्वी भारत में बनने जा रहे सबसे बड़े भारतीय कृषि शोध संस्थान का शिलान्यास करेंगे।

झारखंड में आज भारतीय कृषि शोध संस्थान का शिलान्यास करेंगे पीएम मोदी

रांची : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज झारखंड के हजारीबाग में बरही इलाके के चकुरा टांड़ में, पूर्वी भारत में बनने जा रहे सबसे बड़े भारतीय कृषि शोध संस्थान का शिलान्यास करेंगे।

केन्द्रीय कृषि मंत्रालय से मिली सूचना के अनुसार, मोदी आज झारखंड के हजारीबाग में बरही के गोरिया करमा गांव में एक हजार एकड़ भूमि पर बनने वाले भारतीय कृषि शोध संस्थान की आधारशिला चकुरा टांड़ में रखेंगे।

इस अत्याधुनिक शोध संस्थान में तीन स्नातकोत्तर कोर्स होंगे जो बागवानी एवं वानिकी, प्राकृतिक संसाधनों के प्रबंध एवं उसका उपयोग तथा प्रजातीय आधार पर फसल सुधार एवं संरक्षण विषयों में होंगे। इस संस्थान में होने वाले शोध से झारखंड और पूर्वी भारत के किसानों को खेती की नयी तकनीकों की जानकारी मिलेगी और उनकी समस्याओं का निदान किया जायेगा।

कार्यक्रम में झारखंड में लगने वाले एक अल्ट्रा मेगा इंटीग्रेटेड स्टील कारखाने के निर्माण के समझौता पत्र पर भी हस्ताक्षर किये जायेंगे। समझौता पत्र पर केंद्र सरकार और झारखंड सरकार के साथ एनएमडीसी (नेशनल मिनरल डेवलपमेंट कापरेरेशन) हस्ताक्षर करेंगे।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के अलावा केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री और हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा भी उपस्थित रहेंगे।

Trending news