नेपाल के प्रधानमंत्री 5 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे
Advertisement

नेपाल के प्रधानमंत्री 5 दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे

देउबा का यह दौरा भारत व चीन में डोकलाम में जारी गतिरोध के बीच हो रहा है.

देउबा 23 अगस्त को अपने भारतीय समकक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा पांच दिवसीय राजकीय दौरे पर बुधवार को नई दिल्ली पहुंचे, जहां हवाईअड्डे पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनका स्वागत किया. इसके जरिये भारत ने यह संकेत देने की कोशिश की है कि वह अपने पड़ोसी देश के साथ संबंधों को कितना महत्व देता है. विदेश मंत्राललय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने दोनों नेताओं की एक तस्वीर पोस्ट करते हुए ट्वीट किया, "एक घनिष्ठ पडोसी का विशेष स्वागत! विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा का राजकीय दौरे पर भारत पहुंचने पर स्वागत किया."

देउबा का यह जून में पदभार संभालने के बाद पहला विदेश दौरा है. उनकी यह यात्रा बीते दिनों चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग के नेपाल दौरे के बाद हो रही है, जिस दौरान नेपाल व चीन के बीच ऊर्जा व आर्थिक संबंध को मजबूत बनाने के लिए कई प्रमुख समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे.

देउबा का यह दौरा भारत व चीन में डोकलाम में जारी गतिरोध के बीच हो रहा है, जिससे दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा हुआ है. देउबा और सुषमा की इस महीने के शुरुआत में काठमांडू में मुलाकात हुई थी, जब दोनों पक्षों ने डोकलाम मुद्दे पर चर्चा की थी.

देउबा गुरुवार को अपने भारतीय समकक्ष प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. इसके बाद दोनों नेता रिमोट से भारत से नेपाल को जाने वाले पॉवर ट्रांसमिशन लाइन को लॉन्च करेंगे. वार्ता के बाद कुछ समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है.

नेपाल के प्रधानमंत्री देउबा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू से भी मिलेंगे. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली भी इस दौरान देउबा से मिलेंगे, जो यहां एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आए हैं. वह नई दिल्ली में अपने आधिकारिक कार्यक्रमों के अलावा हैदराबाद, तिरुपति व बोधगया भी जाएंगे.

Trending news