महू पहुंचे राहुल गांधी, अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि
Advertisement

महू पहुंचे राहुल गांधी, अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को एक दिन की यात्रा पर यहां पहुंचे और भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पी डॉ. भीम राव अंबेडकर की जन्मस्थली पर पहुंच कर इस दलित मसीहा के भव्य स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

महू पहुंचे राहुल गांधी, अंबेडकर को दी श्रद्धांजलि

महू : कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी मंगलवार को एक दिन की यात्रा पर यहां पहुंचे और भारतीय संविधान के मुख्य शिल्पी डॉ. भीम राव अंबेडकर की जन्मस्थली पर पहुंच कर इस दलित मसीहा के भव्य स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

आज अंबेडकर के अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल करने का सौंवा वर्ष है।

अंबेडकर के जन्मस्थान महू की राहुल की यात्रा के साथ ही अंबेडकर की 125 वीं जयंती पर सालभर चलने वाले कांग्रेस के समारोह की शुरुआत हो रही है। इसे कांग्रेस द्वारा दलितों तक अपनी पहुंच बनाने की कवायद के तौर पर देखा जा रहा है।

पहले मिल्रिटी हेड क्वार्टर ऑफ वार के रूप में चर्चित महू को 2003 में नया नाम डॉ. अंबेडकर नगर दिया गया।

इंदौर पहुंचने के तुरंत बाद राहुल इस छावनी शहर में गए जहां अंबेडकर का स्मारक है। कांग्रेस उपाध्यक्ष के साथ पार्टी महासचिव दिग्विजय सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे और अन्य नेता थे।

राहुल के कार्यक्रम में यहां एक जनसभा को संबोधित करना और दलित नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से बातचीत करना भी शामिल है।

कांग्रेस ने डॉ. अंबेडकर के योगदान को लेकर उनकी 125 वीं जयंती पर श्रद्धांजिल देने के लिए कार्यक्रमों की योजना बनायी है।

काली पलटन इलाके में अंबेडकर स्मारक में प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के पश्चात राहुल ने करीब पांच मिनट पर ध्यान लगाया। उन्होंने स्मारक में प्रदर्शित दलित मसीहा के चित्रों को बड़े गौर से देखा। राहुल की इस यात्रा को समाज के सभी वर्गों विशेषकर कम अधिकार वाले वर्गों तक पहुंचने के उनके सघन देशव्यापी अभियान के तहत देखा जा रहा है।

कृषि संकट पर प्रभावशाली अभियान चलाने एवं जमीन विधेयक पर नरेंद्र मोदी सरकार को निशाना बनाने के बाद राहुल हाल ही में केरल में तटीय गांव गए थे जहां उन्होंने मछुआरों की समस्याओं को उठाया था।

Trending news