रोहित, जेएनयू के लिए छात्रों का मार्च : राहुल और केजरीवाल भी शामिल हुए
Advertisement

रोहित, जेएनयू के लिए छात्रों का मार्च : राहुल और केजरीवाल भी शामिल हुए

हैदराबाद के दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की खुदकुशी के मामले में इंसाफ की मांग और जेएनयू संकट का विरोध करते हुए हजारों छात्र मंगलवार को दिल्ली की सड़कों पर उतरे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इन छात्रों का समर्थन करने जंतर-मंतर पहुंचे।

रोहित, जेएनयू के लिए छात्रों का मार्च : राहुल और केजरीवाल भी शामिल हुए

नई दिल्ली : हैदराबाद के दलित शोधार्थी रोहित वेमुला की खुदकुशी के मामले में इंसाफ की मांग और जेएनयू संकट का विरोध करते हुए हजारों छात्र मंगलवार को दिल्ली की सड़कों पर उतरे। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी इन छात्रों का समर्थन करने जंतर-मंतर पहुंचे।

इन छात्रों ने दिल्ली में अंबेडकर भवन से जंतर-मंतर तक मार्च किया। जंतर-मंतर पर पहले राहुल गांधी ने छात्रों को संबोधित किया और फिर केजरीवाल ने पहुंचकर उनको संबोधित किया।

हैदराबाद विश्वविद्यालय और उस्मानिया विश्वविद्यालय के सैकड़ों छात्रों ने ‘जय भीम’ जैसे अंबेडकरवादी नारे लगाए और वेमुला के लिए न्याय की मांग की।

छात्रों ने वेमुला की खुदकुशी के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

दिल्ली स्थित जेएनयू, जामिया मिलिया इस्लामिया और अंबेडकर विश्वविद्यालय के छात्र भी इस मार्च में शामिल हुए।

छात्रों ने जेएनयू में पुलिस कार्रवाई की निंदा की और विश्वविद्यालय के छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार की तत्काल रिहाई की मांग की।

वेमुला की मां राधिका और भाई राजा ने भी इस मार्च में हिस्सा लिया।

अपने संबोधन में राहुल ने मोदी सरकार और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर जमकर हमला किया। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि मोदी सरकार और आरएसएस पूरे देश में कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों की आवाज दबा रहे हैं।

उन्होंने छात्रों को ‘भेदभाव’ और ‘दमन’ से बचाने के लिए कानून बनाए जाने की भी पैरवी की। राहुल ने आरोप लगाया कि सरकार सिर्फ युवाओं को नहीं, बल्कि आदिवासियों, दलितों और दूसरे कमजोर तबकों को भी कुचलने का प्रयास कर रही है।

केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार देश के छात्रों के साथ ‘युद्ध’ कर रही है। उन्होंने कहा कि ‘प्रधानमंत्री मोदी अपने रास्ते बदलें, नहीं तो छात्र उनको सबक सिखाएंगे।’ छात्रों की उत्साह के साथ नारेबाजी के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘अगर मोदीजी बहुत जल्द अपने रास्ते नहीं बदलते हैं तो छात्र और युवा साथ आकर उनको सबक सिखाएंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पहले भी कहा था कि मोदी जी छात्रों से पंगा मत लेना। वरना वे आपकी सरकार को हिला देंगे और आपको पता भी नहीं चलेगा।’’ उधर, जेएनयू के छात्रों और दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व प्रोफेसर एसएआर गिलानी के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए कश्मीर विश्वविद्यालय के छात्रों एवं शोधार्थियों ने आज हस्ताक्षर अभियान शुरू किया।

श्रीनगर में छात्रों ने कन्हैया कुमार और गिलानी के पक्ष में नारेबाजी करते हुए एक जुलूस भी निकाला।

Trending news