राहुल जल्द संभालेंगे कांग्रेस की कमान: सोनिया गांधी
Advertisement

राहुल जल्द संभालेंगे कांग्रेस की कमान: सोनिया गांधी

कई राज्यों की कांग्रेस इकाईयों ने पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी की कांग्रेस अध्यक्ष पद पर ताजपोशी के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पास किए हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि राहुल की ताजपोशी जल्द की जाएगी...(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: राहुल गांधी जल्द ही कांग्रेस की कमान संभालेंगे. यह खुलासा खुद पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने किया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि राहुल की ताजपोशी जल्द की जाएगी. वैसे  राहुल को पार्टी अध्यक्ष पद सौंपने की खबर पिछले कुछ समय से मीडिया में छाई हुई हैं. कई राज्यों की प्रदेश इकाई ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किए हैं. माना जा रहा है कि राहुल गांधी को दिवाली के बाद पार्टी अध्यक्ष की कुर्सी सौंपी जा सकती है. गौरतलब है कि राहुल ने भी पिछले माह अमेरिका यात्रा के दौरान कहा था कि वह कांग्रेस नेतृत्व का उत्तरदायित्व संभालने के लिए तैयार हैं.

  1. पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने खुद किया खुलासा
  2. दिवाली बाद की जा सकती है राहुल की ताजपोशी
  3. राहुल ने दिए थे पिछले माह उत्तरदायित्व संभालने के संकेत

फिलहाल, राहुल गांधी गुजरात के चुनावी दौरे पर हैं. अगर उन्हें दिवाली बाद अध्यक्ष बनाया जाता है तो गुजरात और हिमाचल प्रदेश में होने वाले चुनाव में उनके नेतृत्व की परीक्षा होगी. हालांकि राहुल गुजरात चुनाव जीतने के लिए काफी जोर लगा रहे हैं. वैसे राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने की मांग पार्टी में ही काफी दिनों से उठ रही थी. कांग्रेसी के कई वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की वकालत करते रहे हैं. इसमें मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, एम वीरप्पा मोइली, नेता खुर्शीद आलम शामिल है.  

गुजरात और हिमाचल प्रदेश की चुनौती
अगर राहुल को पार्टी की कमान मिलती है तो उनके सामने गुजरात और हिमाचल प्रदेश में बेहतर प्रदर्शन करने की चुनौती सामने होगी. गुजरात में कांग्रेस पिछले 22 वर्ष से सत्ता से बाहर है. हालांकि राहुल गांधी बहुत ही आक्रामक रुख में गुजरात में तूफानी दौरे कर रहे हैं. पाटीदार आंदोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल का भी उन्हें समर्थन हासिल है. ऐसे में कांग्रेस सत्ता में वापसी के लिए  बेताब है. वहीं, अगर हिमाचल प्रदेश की बात की जाए तो कुछ समय पहले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह कांग्रेस आलाकमान से नाखुश थे. राज्य में कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर का सामना कर रही है.

Trending news