राजस्थान के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
Advertisement

राजस्थान के 12 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

 मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के 12 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है.

चेतावनी के बाद जिला अधिकारी ने कंट्रोल रूम को अलर्ट कर दिया है.

आशीष चौहान/जयपुर: पूर्वी राजस्थान में एक बार फिर बारिश मुश्किलें बढ़ा सकती है. मौसम विभाग की चेतावनी और मौसम को देखकर तो कुछ ऐसा ही कहा जा सकता है. मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के 12 जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है. चेतावनी के बाद एक दर्जन जिले में अलर्ट जारी कर दिया गया है. अलर्ट के बाद जिला अधिकारी ने कंट्रोल रूम को अलर्ट कर दिया है. 

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के भीतर बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, जालौर, उदयपुर, टोंक और उदयपुर में भारी बरसात की चेतावनी जारी की गई है. 

भरतपुर, बारां, सवाईमाधोपुर सहित कई शहरों में शुक्रवार रात से ही घने बादल छाए हुए हैं. बारां के शाहबाद में बीती रात बरसात का दौर शुरू हुआ जो सुबह चार बजे तक चला. जयपुर में भी दो दिनों से मौसम की मनमर्जी देखी जा रही है. पहले बूंदाबादी उसके बाद तेज बरसात. शनिवार सुबह से पिंकसिटी में रूक रूककर रिमझिम बारिश का दौर लगातार जारी है. शहर के मानसरोवर, गोपालपुरा बाईपास, वैशालीनगर, झोटवाड़ा में करीब 15 मिनट तेज बारिश हुई. इसके बाद दुपहिया वाहन चालकों को थोडी परेशानी हुई.

प्रदेश में लगातार रिमझिम बारिश के बाद कई शहरों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. सबसे कम तापमान माउंट आबू और सीकर में 19.0 डिग्री सेल्सियस रहा. सबसे अधिक तापमान जैसलमेर में 26.8 डिग्री रहा. जयपुर में बीती रात तापमान 23.6 डिग्री रहा.

खबर के मुताबिक पिछले 24 धंटो में प्रदेश के अजमेर में 0.4 मिमी, जयपुर में 3.7 मिमी, पिलानी में 64.4 मिमी, सीकर में 2.0 मिमी, कोटा में 1.3 मिमी, सवाईमाधोपुर में 14.0 मिमी के साथ चूरू में 0.2 मिमी बारिश दर्ज हुई.
 
हालांकि बारिश से लोगो को जहां गर्मी से राहत मिली हैं. वहीं बारिश से खेतों में खड़ी उड़द, सोयाबीन जैसी फसलों को नुकसान हुआ हैं. सबसे ज्यादा बारिश बांसवाडा डैम में दर्ज की गई है. डैम और आसपास के इलाकों में 206 एमएम बारिश दर्ज हुई. वहीं बांसवाडा शहर में 133, पीपलखूंट में 140 और प्रतापगढ में 105 एमएम बारिश दर्ज हुई.

Trending news