राजस्थान: 9 अक्टूबर से दो दिवसीय दौरे पर राहुल गांधी, करेंगे बैक टू बैक सभाएं

राहुल गांधी अपने दौरे में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गृह जिले धौलपुर में तो सेंध लगाएंगे ही साथ ही बसपा जनाधार वाली सीटों में भी चुनाव प्रचार करेंगे.

राजस्थान: 9 अक्टूबर से दो दिवसीय दौरे पर राहुल गांधी, करेंगे बैक टू बैक सभाएं
बसपा से गठबंधन टूटने के बाद कांग्रेस की यह रणनीति बेहद अहम मानी जा रही है.

सुशांत पारीक/जयपुर: कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी कल से दो दिवसीय राजस्थान दौरे पर रहेंगे. राहुल गांधी इन 2 दिनों में भरतपुर संभाग और बीकानेर में रोड शो और सभाओं को संबोधित करेंगे. कांग्रेस राहुल गांधी के दौरे के जरिए एक तीर से कई निशाने लगाने की कोशिश कर रही है. राहुल गांधी अपने दौरे में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गृह जिले धौलपुर में तो सेंध लगाएंगे ही साथ ही बसपा जनाधार वाली सीटों में भी चुनाव प्रचार करेंगे.

इसके अलावा राहुल गांधी के दौरे के जरिए कांग्रेस बीकानेर संभाग में अपनी खोई हुई ताकत को फिर से हासिल करने की कवायद में भी जुटी हुई है. पिछले डेढ़ महीने में राहुल गांधी का राजस्थान में तीसरा दौरा है. इस बार राहुल गांधी मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के गढ़ धौलपुर में सेंध लगाने आ रहे हैं. साथ ही अपने इस कार्यक्रम के दौरान राहुल गांधी उन 8 से 10 सीटों को भी कवर करेंगे जहां बसपा का मजबूत जनाधार माना जा रहा है.

विधानसभा चुनाव में बसपा से गठबंधन टूटने के बाद कांग्रेस की यह रणनीति बेहद अहम मानी जा रही है. दअसल इस बार कांग्रेस ने भाजपा पर मनोवैज्ञानिक दबाव बनाने के लिए दौरे की शुरूआत के लिए मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के गृहजिले धौलपुर को चुना है. इसके अलावा अपने दौरे के दौरान राहुल गांधी धौलपुर भरतपुर दौसा की 17 में से 10 सीटों को भी और करेंगे जहां बसपा का बड़ा जनाधार है जहां कांग्रेस के बसपा की चुनौती का सामना करना पड़ेगा.

इसके अलावा बीकानेर की राहुल गांधी की सभा इस लिहाज से महत्वपूर्ण है क्योकि यहां कांग्रेस ने नरेंद्र मोदी की लहर में भी 2 सीटों पर जीत दर्ज की थी. नोखा विधानसभा सीट से जीते कांग्रेस नेता रामेश्वर डूडी नेता प्रतिपक्ष भी हैं. इसके अलावा बीकानेर संभाग के हनुमानगढ़ गंगानगर चूरू जिले में कांग्रेस की स्थिति बहुत खराब है. कांग्रेस चाहती है बीकानेर की सभा से अपने कार्यकर्ताओं को चार्ज कर सके. ऐसे में ये बिल्कुल साफ है कि कांग्रेस राहुल गांधी के इस दौरे से एक तीर से कई निशाने लगाने की कोशिशों में है. लेकिन चुनाव परिणाम ही बताएंगे कि राहुल गांधी के इन दोनों से कांग्रेस कितनी सीटों पर जीत दर्ज करने में कामयाब हो पाती है.

वहीं कांग्रेस द्वारा जारी राहुल गांधी के कार्यक्रम के मिनिट्स के हिसाब से 9 अक्टूबर 11:30 बजे धौलपुर के मनिया खेड़ा पहुंचने का है प्रोग्राम. यहां राहुल हेलीकाफ्टर से आएंगे. इसके लिए मनिया खेड़ा के टीकाराम पालीवाल स्कूल में  हेलीपैड बनाया गया है. जहां राहुल गांधी की एक कॉर्नर सभा होगी. 12.20 बजे से राहुल गांधी मनिया से रोड शो करेंगे शुरू. 12:50 पर धौलपुर गुलाब बाग में होगा स्वागत. जबकि 2:30 बजे बाड़ी स्टेडियम में राहुल गांधी की सभा होगी और 5:30 बजे बयाना मोड़ बसेड़ी में राहुल सभा को संबोधित करेंगे. इसके बाद 8:30 बजे भरतपुर के नगर पालिका में राहुल फिर सभा करंगे.  

जबकि 10 अक्टूबर को सुबह 9:15 बजे वह महुआ से जयपुर के लिए रवाना होंगे. सुबह 10 बजे जयपुर में यूथ कांग्रेस की नेशनल एग्जीक्यूटिव मीटिंग में शिरकत करेंगे. यह कार्यक्रम होटल क्लार्क्स आमेर में होगा. वहीं 11:30 राजपूताना शेरेटन में आयोजित कार्यक्रम में राहुल गांधी आईपीओ के साथ इंटरेक्शन करेंगे. उसके बाद 2.30 बजे वह बीकानेर में सभा को संबोधित करेंगे.  

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close