राजस्थान: लोकसभा चुनाव के लिए BJP की तैयारी शुरू, होंगे 14 कार्यक्रम

12 जनवरी को स्वामीविवेकानंद जयंती से इस अभियान की शुरूआत होगी, जिसमें प्रदेशभर में अधिक से अधिक युवाओं का जोडने का लक्ष्य रखा जाएगा

राजस्थान: लोकसभा चुनाव के लिए BJP की तैयारी शुरू, होंगे 14 कार्यक्रम
केंद्र सरकार की योजनाओं को युवाओं तक पहुंचाने का काम किया जाएगा

आशीष चौहान/जयपुर: तीन राज्यों में बीजेपी की करारी हार के बाद में लोकसभा चुनाव में पार्टी कोई कसर नहीं छोड रही. लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व ने अगले 2 महीने के लिए कार्ययोजना तैयार की है. युवा मोर्चा इन 60 दिनों के भीतर 14 तरह के कार्यक्रम आयोजित करेगी. 12 जनवरी से 2 मार्च तक पूरे प्रदेश में लोकसभा चुनाव के मध्यनजर हर विधानसभा क्षेत्र में कार्यक्रम होंगे.

12 जनवरी से स्वामीविवेकानंद जयंती से इस अभियान की शुरूआत होगी, जिसमें प्रदेशभर में अधिक से अधिक युवाओं का जोडने का लक्ष्य रखा जाएगा. 16 जनवरी को भाजपा युवा मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम महाजन दिल्ली से 'नेशन विद नमो' युवा अभियान की शुरूआत करेगी. जिसमें केंद्र सरकार की योजनाओं को युवाओं तक पहुंचाने का काम किया जाएगा. 

इसके बाद नेशन विद वॉलिन्टर नेटवर्क प्रोग्राम चलाया जाएगा. इस प्रोग्राम के तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 50-50 वॉलिन्टर तैनात किए जाएंगे. ये वॉलिन्टर पूर्ववती वसुंधरा सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगे. हर संभाग स्तर पर युवा संसद आयोजित की जाएगी, जिसमें कई मुद्दों को लेकर युवाओं के बीच चर्चा की जाएगी. इस युवा संसद में कॉलेज और यूनिवर्सिटी के छात्र छात्राओं को निमंत्रण दिया जाएगा. युवा मोर्चे के प्रदेश अध्यक्ष अशोक सैनी ने बताया कि ये भी अभियान युवाओं को जोडने के लिए चलाया जाएगा,जिसमें अधिक से अधिक युवा जुडे और वसुंधरा सरकार की योजनाओं के प्रचार प्रचार हो सके.

साथ ही लेखक, मीडिया, साहित्यकारों के लिए 'नेशन विद नमो' निबंध प्रतियोगिता होगी. जिसमें बीजेपी के विचारधारा से लोगों को पार्टी से जोडने का काम किया जाएगा. वहीं साहित्य और कई तरह की प्रतियोगिताओं के अलावा कमल युवा महोत्सव हर जिला स्तर पर आयोजित होंगे, जिसमें कई तरह के प्रतियोगिताए होगी और प्रदर्शनी लगाई जाएगी. इसके अलावा जिला मुख्यालयों पर बडे सम्मेलन रखे गए है, जिसमें पार्टी के बडे कैडर के नेता संबोधित करेंगे. दो मार्च को हर विधानसभा क्षेत्र में कमल संदेश मोटरसाईकिल महारैली निकाली जाएगी. सुबह 11 बजे देशभर में मोटरसाईकिल पर सवार होकर बीजेपी कार्यकता विश्व रिकार्ड बनाने का भी प्रयास करेंगे. 

200 विधानसभा क्षेत्र में कबड्डी कमल कप प्रतियोगिता आयोजित होगी, जिसमें युवाओं को केंद्र सरकार की योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा. यूथ आइकन नेटवर्क कार्यक्रम के जरिए उत्कृष्ट कार्य करने वाले युवाओं के लिए बडे सम्मेलन होंगे. वहीं कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में भाजपा कैंपस एबैस्डर कार्यक्रम के अंतगर्त एक एबैस्डर बनाया जाएगा, जिसमें 10 युवाओं की टीम बनाई जाएगी. वहीं पहली बार चुनाव में वोट डालने वाले युवाओं को भी बीजेपी लुभाने का पूरा प्रयास करेगी. 18 से 23 साल के आयु के वोटर्स के लिए पहला वोट मोदी को अभियान चलाएगी, जिसमें 40 लाख से अधिक युवाओं को जोडने का लक्ष्य रखा जाएगा.

वहीं युवाओं को अधिक से अधिक जोडने के लिए आनलाइन प्रतियोगिता चलाई जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जुडे और जनरल नॉलेज के सवाल किए जाएंगे. युवा टाउन हॉल कार्यक्रम के अंतगर्त लाइव युवाओं से संवाद किया जाएगा. इसी कार्यक्रम के अतंगर्त 23 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्तर पर सभी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. वहीं मंडल स्तर पर अल्पविस्तारक अभियान चलेगा, जिसमें बीजेपी के बडे कैडर के नेता 15 दिन तक मंडल स्तर पर रूककर सरकार की योजनाओं का प्रचार प्रसार करेंगे और पार्टी को मजबूत करने का काम करेंगे. वहीं बूथ स्तर की बात करे तो 5 बूथों को एक शक्ति केंद्र से जोडने का काम किया जाएगा. 

विधानसभा चुनाव की हार से सीख लेकर पार्टी युवाओं को अधिक से अधिक जोडने का प्रयास कर रही है,ताकि इन चुनावों में किसी भी तरीके की चूक ना हो और पार्टी को चुनाव तक मजबूत हो सके. इसलिए बीजेपी हर तरह के अभियान चलाकर युवाओं को अपनी और आकर्षित करने में जुटी हुई है.