उदयपुर में सम्पन्न हुआ सामूहिक विवाह समारोह, कई राज्य से आए जोड़ों की हुई शादी

रविवार को हुए इस सामूहिक आयोजन में हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे जिन्होंने नवविवाहितों को आशीर्वाद दिया. नवदंपत्तियों में दिव्यांग व गरीब युवक युवतियां शामिल हैं.

उदयपुर में सम्पन्न हुआ सामूहिक विवाह समारोह, कई राज्य से आए जोड़ों की हुई शादी
प्रतीकात्मक तस्वीर

उदयपुर: उदयपुर स्थित नारायण सेवा संस्थान में एक सामूहिक विवाह समारोह में विभिन्न राज्यों के 52 जोड़े परिणय सूत्र में बंध गए. रविवार को हुए इस सामूहिक आयोजन में हजारों की संख्या में लोग मौजूद थे जिन्होंने नवविवाहितों को आशीर्वाद दिया. नवदंपत्तियों में दिव्यांग व गरीब युवक युवतियां शामिल हैं.

इस कार्यक्रम में तोरण व वरमाला जैसी पारंपरिक रीति रिवाज भी निभाए गए. यहां जारी एक बयान के अनुसार कार्यक्रम में दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, गाजियाबाद, फरीदाबाद व जोधपुर सहित देश भर के विभिन्न शहरों में काम कर रहे गैर सरकारी संगठनों (एनजीओ) के प्रतिनिधि शामिल हुए. गौरतलब है कि इससे पहले भी राजस्थान में इस तरह के आयोजन होते रहे हैं और सामूहिक विवाह भी किए गए हैं. 

बता दें, इस दौरान सभी जोड़े और खासकर लड़कियां काफी उत्साहित नजर आईं. ये लड़कियां अपनी शादी को लेकर बेहद खुश और उत्साहित दिखीं. गरीब युवा और युवतियों के लिए यह एक यादगार पल रहा. सभी युवक और युवतियों में शादी को लेकर खास खुशी और उत्साह देखने को मिला और अपनी शादी के बाद उन्होंने हजारों की संख्या में मौजूद लोगों से आशिर्वाद लिया और इस तरह 52 जोड़े परिणय सूत्र में बंध गए. 

(इनपुट भाषा से भी)