कोटा: स्वाइन फ्लू का कहर है जारी, 70 साल के वृद्ध महिला की हुई मौत

कोटा के दीगोद निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला क्रान्ति बाई को 7 जनवरी को गंभीर हालात में एमबीएस अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती कराया गया था. 

कोटा: स्वाइन फ्लू का कहर है जारी, 70 साल के वृद्ध महिला की हुई मौत
राजस्थान के कोटा के एमबीएस अस्पताल में चल रहा है कई मरीजों का इलाज. (फाइल फोटो)

कोटा: कोटा में स्वाइन फ्लू का कहर लगातार जारी है. इस दौरान 70 वर्षीय वृद्धा की एमबीएस अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई है. बताया जा रहा है कि पिछले दो दिनों से एमबीएस अस्पताल में इलाज चल रहा था. अब तक स्वाइन फ्लू के कारण ये दूसरी मौत हुई है. आपको बता दें कि, अब तक स्वाइन फ्लू के 10 पॉजीटिव केस सामने आ चुके है. इसके बाद से चिकित्सा विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. 

चिकित्सा विभाग के सूत्रों के अनुसार, कोटा के दीगोद निवासी 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला क्रान्ति बाई को 7 जनवरी को गंभीर हालात में एमबीएस अस्पताल के स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती कराया गया था. सांस लेने में तकलीफ होने पर उसे वेन्टिलेंटर पर रखा हुआ था. बुधवार को दोपहर में आई जांच रिपोर्ट में महिला को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई थी. जिसके बाद देर रात इलाज के दौरान महिला की मौत हो गई. कोटा में इस सीजन में स्वाइन फ्लू से हुई यह दूसरी मौत है. 

गौरतलब है कि हाड़ौती में पिछले तीन सालों से स्वाइन फ्लू का प्रकोप हर साल बढ़ रहा है. हर साल स्वाइन फ्लू से बड़ी संख्या में लोगों की मौतें हो रही है. पिछले साल 2018 में स्वाइन फ्लू से हाड़ौती में डेढ़ माह में तीन दर्जन मौतें हो चुकी है. जिसमें कोटा में हुई 20 मौतें शामिल है. पिछली बार कोटा में दो हजार से ज्यादा सैम्पल लिए गए थे. इनमें से स्वाइन फ्लू के करीब 380 केस पॉजीटिव आए थे.

इन मामलों को राज्य के यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल ने गंभीरता से लिया था. उन्होंने मेडिकल कॉलेज प्रिंसिपल व जेके लोन अस्पताल के अधीक्षक को बुलाकर उनसे पूरी रिपोर्ट भी मांगी थी. इसके अलावा उन्होंने स्वाइन फ्लू के इलाज के बाबत दिशा-निर्देश भी दिए थे.