सरकारी नौकरी पाना है तो ये तारीख कर लें नोट, 11 हजार 255 पदों पर निकली भर्तियां
Advertisement

सरकारी नौकरी पाना है तो ये तारीख कर लें नोट, 11 हजार 255 पदों पर निकली भर्तियां

राजस्थान में सरकार ने 11 हजार 255 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी गई.

इस पद के लिए दो फेज में होंगी परीक्षा

नई दिल्ली: राजस्थान में सरकार ने 11 हजार 255 पदों पर भर्तियां निकाली हैं. राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा चयन बोर्ड की ओर से विज्ञप्ति जारी कर इसकी जानकारी दी गई. लिपिक ग्रेड 2 के पदों के लिए भर्ती परीक्षा के लिए शुल्क जमा कराने और ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 मई से शुरू होगी. आवेदक 8 जून तक इसके लिए अप्लाई कर सकेंगे. भर्ती प्रक्रिया के संबंध में वेबसाइट या कार्यालय में व्यक्तिगत रूप से जाकर जानकारी हासिल की जा सकती है.

ये है आयु सीमा
लिपिक ग्रेड 2 के 11 हजार 255 पदों पर भर्तियों के लिए आवेदन करने के लिए आयु सीमा तय की गई है. 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु प्राप्त कर चुका अभ्यर्थी इस पद के लिए अप्लाई कर सकता है. अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखी गई है.

जानकारी के अनुसार, लिपिक ग्रेड 2 की परीक्षा का पिछले तीन साल से आयोजन नहीं होने के कारण इस बार आवेदकों को अधिकतम आयु में भी तीन साल की छूट दी जाएगी. यानी जो लोग इस पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं और 43 साल के हैं, वे भी इस बार आवेदन कर सकते हैं.

दो फेज में होंगे पेपर
लिपिक पद के लिए परीक्षा दो फेज में आयोजित की जाएगी. पहले फेज में सामान्य ज्ञान, दैनिक विज्ञन और गणित का एक पेपर होगा. सामान्य हिंदी और अंग्रेजी का दूसरा पेपर होगा. इन दोनों पेपर के लिए 3-3 घंटे का समय दिया जाएगा. ये पेपर 100-100 अंक के होंगे.

परीक्षा के दूसरे फेज में कंप्यूटर पर हिंदी और अंग्रेजी टाइपिंग की परीक्षा होगी. इसमें गति और दक्षता के लिए 10-10 मिनट का टेस्ट होगा. दोनों के लिए 25-25 अंक निर्धारित हैं. माना जा रहा है कि परीक्षा का आयोजन इस साल सितंबर महीने में हो सकता है.

ये भी देखे

Trending news