लाखों रुपये में बिकता है 'सुल्तान' और 'सम्राट' का स्पर्म, जानिए क्या है खुराक

सम्राट भैंसा सुबह के नाश्ते में देशी घी का मलीदा और दूध पीता है. इसके अलावा इन भैंसों को ज्यादा थकान होने पर कभी-कभी स्कॉच भी पिलाई जाती है. 

लाखों रुपये में बिकता है 'सुल्तान' और 'सम्राट' का स्पर्म, जानिए क्या है खुराक
मुर्रा नस्ल का सुल्तान दुनिया का सबसे लंबा 6 फीट से ज्यादा और ऊंचा भैंसा है

भीलवाड़ा (दिलशाद खान) राजस्थान में भैंसे तो आपने देखे होंगे, लेकिन इन दिनों कोटड़ी के श्री चारभुजानाथ मंदिर में महायज्ञ में आए हरियाणा के दो भैंसे सुल्तान व सम्राट की बात अलग है. इन भैंसों को देखने के लिए दिनभर भीड़ लगी रहती है. लोग सेलिब्रिटी की तरह सेल्फी ले रहे हैं. उत्सुकता इतनी है कि इन भैंसों के बारे में पूरी तरह पूछताछ कर रहे हैं. मुर्रा नस्ल के यह भैंसे हरियाणा के कैथल के है.सम्राट के मालिक लखवीर सिंह धंधीवाल ने बताया कि सम्राट भैंसा सुबह के नाश्ते में देशी घी का मलीदा और दूध पीता है. इसके अलावा इन भैंसों को ज्यादा थकान होने पर कभी-कभी स्कॉच भी पिलाई जाती है. यही नहीं सुल्तान और सम्राट को कई तरह की ब्रांड की स्कॉच पसंद है.

लाखों रुपए कमा लेते हैं यह भैंसे
सुल्तान व सम्राट की कीमत इसलिए ज्यादा है क्योंकि उसका स्पर्म लाखों में बिकता है. सुल्तान हजारों सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपए प्रति डोज पर बिकती है. इस हिसाब से वह सालाना लाखों रुपए कमा लेता है. इस भैंसे के बारे में प्रदर्शनी के दौरान कई विदेशियों ने करोड़ों रुपए की कीमत भी लगाई है लेकिन इनकी बिक्री की बात नहीं होती है.

सुल्तान दुनिया का सबसे लंबा भैंसा है
भैंसों के मालिक नरेश बेनीवाल के मुताबिक मुर्रा नस्ल का सुल्तान दुनिया का सबसे लंबा 6 फीट से ज्यादा और ऊंचा भैंसा है. सुल्तान का वजन 1700 किलो और उम्र 9 साल है. यह एक बार बैठ जाता है तो करीब 7 से 8 घंटे बैठा रहता है. बेनीवाल बताते हैं कि भारत में हुए कई एनिमल कांटेस्ट में सुल्तान विजयी रह चुका है. इस नस्ल के उनके पास 25 से ज्यादा भैंसे हैं.

रोजाना 3000 रुपये का चारा खाता है
उन्होंने आगे कहा कि सुल्तान नामक भैंसे को रोजाना 10 किलो दाना और इतना ही दूध दिया जाता है. इसे करीब 35 किलो हरा चारा दिया जाता है और ये सेब और गाजर भी खाता है. सर्दियों में 15 किलो और गर्मियों में 20 किलो गाजर खिलाई जाती है. उनका कहना कि यह भैंसा रोजाना करीब 3000 रुपये का चारा खा जाता है.
 
भैंसों से कमाते हैं लाखों रुपपये
'सुल्तान' व 'सम्राट' की कीमत इसलिए ज्यादा है, क्योंकि उनका स्पर्म लाखों में बिकता है. सुल्तान हजारों सीमेन की डोज देता है जो 300 रुपये प्रतिडोज पर बिकता है. इस हिसाब से यह सालाना लाखों रुपये कमा लेता है. प्रदर्शन के दौरान कई विदेशियों ने इन भैंसों की करोड़ों में कीमत लगाई है, लेकिन इनकी बिक्री की बात नहीं होती है.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close