उदयपुर: डाकसेवा ने अलग तरीके से किया इस सेवा संस्थान का सम्मान, जारी किया डाक टिकट

पांच रुपये मूल्य वाले इस डाक टिकट में उज्‍जवल रंगों में नारायण सेवा संस्थान का आधिकारिक लोगो शामिल है. 

उदयपुर: डाकसेवा ने अलग तरीके से किया इस सेवा संस्थान का सम्मान, जारी किया डाक टिकट
फोटो साभार- India.com

उदयपुर: भारतीय डाक विभाग ने गैर-लाभकारी संगठन नारायण सेवा संस्थान के सम्मान में शुक्रवार को डाक टिकट जारी किया. यहां संस्थान के परिसर में आयोजित समारोह में अजमेर मंडल के पोस्ट मास्टर जनरल रामभरोसा जी, उदयपुर डाकघर मंडल के प्रवर अधीक्षक जीएस गुर्जर और नारायण सेवा संस्थान के संस्थापक और अध्यक्ष कैलाश अग्रवाल की उपस्थिति में टिकट का अनावरण किया गया.

इस अवसर पर अजमेर डिवीजन के पोस्ट मास्टर जनरल रामभारोसा जी ने नारायण सेवा संस्थान के परिसर में एक नए डाकघर की भी घोषणा की, जिसका प्रबंधन पास के थूर गांव के हेड पोस्ट मास्टर द्वारा किया जाएगा.

पांच रुपये मूल्य वाले इस डाक टिकट में उज्‍जवल रंगों में नारायण सेवा संस्थान का आधिकारिक लोगो शामिल है. साथ ही इसमें संस्थान के उदयपुर स्थित पोलियो अस्पताल की तस्वीर को भी स्थान दिया गया है. 

डाक टिकट का जारी होना दिव्यांग और वंचित लोगों को शारीरिक, सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त बनाने की दिशा में सराहनीय कार्य करने के लिहाज से संस्थान के महत्वपूर्ण योगदान को रेखांकित करता है. 

डाक टिकट जारी होने पर कैलाश अग्रवाल ने कहा, "नारायण सेवा संस्थान के लिए यह गर्व का पल है, जब भारतीय डाक विभाग ने संस्थान पर डाक टिकट जारी करते हुए हमें सम्मानित किया है. हमें खुशी है कि समाज के कमजोर वर्ग के सुधार की दिशा में हमारी कड़ी मेहनत और समर्पण को भारतीय डाक विभाग ने पहचाना और उसे मान्यता दी है." 

नारायण सेवा संस्थान ने हाल ही अपने कैम्पस को स्मार्ट विलेज कैम्पस घोषित किया है, जहां 1100 बिस्तरों वाले अस्पताल की सुविधा है. साथ ही, परिसर के भीतर ही बैंक और एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है. 

नारायण सेवा संस्थान द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली अन्य सुविधाओं में प्रमुख हैं- अनाथ लोगों के लिए आश्रय, मरीजों के लिए चैरिटी, दिव्यांग लोगों का सहयोग और प्रतिभाशाली लोगों को पोषित करना है. 

(इनपुट आईएएनएस)

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close