देवयानी को निजी सचिव नियुक्त करने का अठावले का अनुरोध खारिज
Advertisement

देवयानी को निजी सचिव नियुक्त करने का अठावले का अनुरोध खारिज

केंद्रीय मंत्रिमंडल में हाल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री के तौर पर शामिल किये गए रामदास अठावले के उस अनुरोध को उनके वरिष्ठ मंत्री थावरचंद गहलोत ने खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने राजनयिक देवयानी खोबरागड़े को अपना निजी सचिव नियुक्त करने की मांग की थी।मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अठावले के अनुरोध वाली फाइल मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय नहीं गई।

देवयानी को निजी सचिव नियुक्त करने का अठावले का अनुरोध खारिज

नयी दिल्ली: केंद्रीय मंत्रिमंडल में हाल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री के तौर पर शामिल किये गए रामदास अठावले के उस अनुरोध को उनके वरिष्ठ मंत्री थावरचंद गहलोत ने खारिज कर दिया है जिसमें उन्होंने राजनयिक देवयानी खोबरागड़े को अपना निजी सचिव नियुक्त करने की मांग की थी।मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अठावले के अनुरोध वाली फाइल मंजूरी के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय नहीं गई।

अधिकारी ने कहा, ‘अठावले जी ने अनुरोध किया था कि देवयानी खोबरागड़े को उनका निजी सचिव नियुक्त कर दिया जाए लेकिन गहलोत जी ने मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा के बाद उन्हें एक वैकल्पिक विकल्प खोजने का सुझाव दिया। इसलिए खोबरागड़े के नाम को खारिज कर दिया गया है।’ अधिकारी ने कहा, ‘पद के लिए नये नामों पर विचार किया जा रहा है।’

 सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारी भी इस प्रस्ताव के खिलाफ थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्व में कुछ मंत्रियों के ऐसे सचिव नियुक्त करने संबंधी अनुरोधों को खारिज कर चुके हैं जिन्हें उनसे नजदीकी माना गया।

देवयानी के पिता उत्तम खोबरागड़े एक पूर्व आईएएस अधिकारी के साथ ही अठावले की आरपीआई..ए के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष हैं। आरपीआई..ए महाराष्ट्र में भाजपा..शिवसेना गठबंधन का हिस्सा है।

भारतीय विदेश सेवा की 1999 बैच की अधिकारी देवयानी को 12 दिसम्बर 2013 को अमेरिका में तब गिरफ्तार कर लिया गया था जब वह न्यूयार्क में भारत की उप महावाणिज्यदूत थीं। देवयानी को वीजा धोखाधड़ी आरोप और अपनी नौकरानी के वीजा आवेदन में कथित तौर पर झूठा हलफनामा देने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

उक्त घटना को लेकर अमेरिका और भारत के बीच राजनयिक गतिरोध उत्पन्न हो गया था।

 

Trending news