इजराइली शहर के नाम पर होगा तीनमूर्ति मार्ग, चौक का नाम
Advertisement

इजराइली शहर के नाम पर होगा तीनमूर्ति मार्ग, चौक का नाम

राजधानी के प्रमुख तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग को अब उसके नए नाम तीनमूर्ति हैफा मार्ग और चौक के नाम से जाना जाएगा. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा से पहले इस मार्ग और चौक का नाम यहूदी देश के शहर हैफा पर रखने को मंजूरी दे दी है.

इजराइली शहर के नाम पर होगा तीनमूर्ति मार्ग, चौक का नाम

नई दिल्ली: राजधानी के प्रमुख तीन मूर्ति चौक और तीन मूर्ति मार्ग को अब उसके नए नाम तीनमूर्ति हैफा मार्ग और चौक के नाम से जाना जाएगा. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद् ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इजराइल यात्रा से पहले इस मार्ग और चौक का नाम यहूदी देश के शहर हैफा पर रखने को मंजूरी दे दी है.

एनडीएमसी ने आज मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह फैसला लिया. स्थानीय निकाय ने पिछले एक महीने में दूसरी बार और दो साल में पांचवी बार किसी सड़क का नाम बदलने को मंजूरी दी है. एनडीएमसी ने इस महीने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा से पहले पार्क स्ट्रीट का नाम उनके देश के संस्थापक शेख मुजीबुर रहमान के नाम पर रखा था.

एनडीएमसी के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, तीन मूर्ति चौक को अब तीन मूर्ति हैफा चौक और तीन मूर्ति मार्ग को तीन मूर्ति हैफा मार्ग के रूप में जाना जाएगा. आज परिषद् की बैठक में आम सहमति से यह फैसला लिया गया. चौक और मार्ग का नाम जिस इजराइली शहर के नाम पर रखा जा रहा है उसे प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों ने ऑटोमन साम्राज्य के कब्जे से मुक्त करवाया था.

अधिकारी ने बताया कि इस युद्ध में 15वीं इंपिरियल सर्विस कैवल्री ब्रिगेड के बड़ी संख्या में सैनिक मारे गए थे और करीब 900 सैनिक इस्राइल में दफनाए गए हैं. मोदी संभवत: इस वर्ष जुलाई में इजराइल यात्रा पर जाएंगे. यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली इजराइल यात्रा होगी. गौरतलब है कि दोनों देश अपनी राजनयिक संबंधों की रजत जयंती मना रहे हैं. भारत और इजराइल में प्रति वर्ष 23 सितंबर को हैफा दिवस के रूप में मनाया जाता है. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ सहित विभिन्न संगठन मार्ग और चौक के नाम में बदलाव की मांग कर रहे थे.

Trending news