नौसेना ने 234 हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए आरएफआई जारी किया
Advertisement

नौसेना ने 234 हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए आरएफआई जारी किया

भारतीय नौसेना ने रक्षा खरीद के लिए हाल ही में शुरू किये गये सामरिक साझेदारी मॉडल के तहत 111 यूटिलिटी और 123 बहुभूमिका वाले हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए मंगलवार को वैश्विक सूचना अनुरोध (आरएफआई) जारी कर दिया.

नौसेना द्वारा जारी आरएफआई पर जवाब देने की अंतिम तारीख छह अक्तूबर है. फाइल फोटो

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना ने रक्षा खरीद के लिए हाल ही में शुरू किये गये सामरिक साझेदारी मॉडल के तहत 111 यूटिलिटी और 123 बहुभूमिका वाले हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए मंगलवार को वैश्विक सूचना अनुरोध (आरएफआई) जारी कर दिया.

  1. भारतीय नौसेना ने मंगलवार को वैश्विक सूचना अनुरोध (आरएफआई) जारी कर दिया
  2. हेलीकॉप्टरों की खरीद पर सरकार को 15 अरब डॉलर की अतिरिक्त लागत आएगी
  3. नौसेना आधुनिकीकरण के चरण से गुजर रही है

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि यूटिलिटी हेलीकॉप्टर और बहुभूमिका वाले हेलीकाप्टरों, दोनों के लिए मूल उपकरण निर्माता की पहचान करने के लिए आरएफआई जारी किया गया है. नौसेना के आधुनिकीकरण की योजना के तहत इन्हें खरीदा जा रहा है.

विशेषज्ञों के अनुसार दोनों श्रेणियों के कुल 234 हेलीकॉप्टरों की खरीद पर सरकार को 15 अरब डॉलर की अतिरिक्त लागत आएगी. विशेषज्ञों के मुताबिक ये दो करार पिछले कुछ साल में विश्वस्तर पर हुए सबसे बड़े समझौतों में से एक हो सकते हैं. सूत्रों के अनुसार रक्षा मंत्रालय जल्द भारतीय रक्षा उपकरण निर्माता का चुनाव करने के लिए आरएफआई जारी कर सकता है जो सामरिक साझेदारी मॉडल के तहत हेलीकॉप्टरों के उत्पादन के लिए विदेशी संस्था या संस्थाओं के साथ हाथ मिलाएगा.

नौसेना द्वारा जारी आरएफआई पर जवाब देने की अंतिम तारीख छह अक्तूबर है.

Trending news