स्कूल में प्रवेश के लिए सांसद कोटा समाप्त होना चाहिए: बीजद सदस्य
Advertisement

स्कूल में प्रवेश के लिए सांसद कोटा समाप्त होना चाहिए: बीजद सदस्य

लोकसभा में आज बीजू जनता दल के एक सदस्य ने केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए सांसदों का कोटा समाप्त किये जाने का सुझाव दिया जिसका कुछ सदस्यों ने विरोध किया।

नई दिल्ली  : लोकसभा में आज बीजू जनता दल के एक सदस्य ने केन्द्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए सांसदों का कोटा समाप्त किये जाने का सुझाव दिया जिसका कुछ सदस्यों ने विरोध किया।

बीजद के तथागत सत्पथी ने कहा, ‘मुझे बहुत खुशी होगी अगर केन्द्रीय विद्यालय का कोटा समाप्त कर दिया जाये। यह बहुत बड़ा सिरदर्द है।’ उन्होंने कहा, ‘‘इस साल 360 से ज्यादा आवेदकों ने मुझे आवेदन किया, जबकि मेरे पास सिर्फ छह के लिए कोटा था। तब वे अपने बच्चे को ले आये और कहा कि आप मुझे पसंद नहीं करते लेकिन इस बच्चे ने आपका क्या किया है। आपका बच्चे से नफरत क्यों हैं। आप इस बच्चे को केन्द्रीय विद्यालय मे डाल दें।’’ मानव संसाधन मंत्रालय की अनुदान मांगों पर चर्चा के दौरान सत्पथी ने कहा कि केन्द्रीय विद्यालयो में प्रवेश के लिए सांसद का कोटा बंद होना चाहिए।

कुछ सदस्यों ने इस विचार पर असहमति जताई। लोकसभा उपाध्यक्ष एम थंबी दुरै ने कहा कि कुछ सदस्य इस कोटा को बढाना चाहते हैं जबकि कोई इसे खत्म करना चाहते है। उन्होने कहा कि यह सांसद निधि की तरह है जिसमें कुछ सांसद चाहते हैं कि अगर सरकार इसकी राशि को नहीं बढाती तो इसे खत्म कर दिया जाना चाहिए। थंबी दुरै ने कहा कि हम कुछ चीजों को खत्म नहीं कर सकते। कुछ विशेषधिकारों को वापस नहीं लिया जा सकता।

Trending news