शताब्दी, राजधानी, दुरंतो ट्रेनों के हर डिब्बे में जल्द लगेंगे चार सीसीटीवी कैमरे
Advertisement

शताब्दी, राजधानी, दुरंतो ट्रेनों के हर डिब्बे में जल्द लगेंगे चार सीसीटीवी कैमरे

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने बताया, ‘‘सभी राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों के डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इनमें से एक-एक सीसीटीवी कैमरे दो प्रवेश द्वारों पर और दो गैलरी में लगाए जाएंगे.’’

 रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि 23 जोड़ी राजधानी, 26 जोड़ी शताब्दी और 18 जोड़ी दुरंतो ट्रेनों में यह सुविधा होगी.  (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: शताब्दी, राजधानी और दुरंतो ट्रेनों के सभी डिब्बों में जल्द ही चार-चार सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, ताकि यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. रेलवे के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि 23 जोड़ी राजधानी, 26 जोड़ी शताब्दी और 18 जोड़ी दुरंतो ट्रेनों में यह सुविधा होगी.

डिब्बों में लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे
उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने बताया, ‘‘सभी राजधानी, शताब्दी और दुरंतो ट्रेनों के डिब्बों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. इनमें से एक-एक सीसीटीवी कैमरे दो प्रवेश द्वारों पर और दो गैलरी में लगाए जाएंगे.’’ अधिकारी ने बताया कि साल 2018-19 के आम बजट में 11000 ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिये तकरीबन 3000 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं.

रेलवे 26 हजार पदों पर करेगा भर्तियां, आवेदन प्रक्रिया के लिए क्लिक करें

हर दो महीने पर धुले जाते हैं ट्रेनों के कंबल 
वहीं रेल राज्य मंत्री राजन गोहने ने आज कहा कि भारतीय रेल सुनिश्चत करती है कि ट्रेनों में बिछाई जाने वाली चादर को हर बार इस्तेमाल के बाद और कंबलों की हर दो महीने में कम से कम एक बार धुलाई सुनिश्चित की जाती है. लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में गोहेन ने कहा, ‘‘ चादर की हर बार इस्तेमाल के बाद धुलाई की जाती है. कंबलों को कम से कम दो महीने में एक बार धुलाई की जाती है.’’ रेल राज्य मंत्री राजन गोहेन ने यह भी कहा कि रेल विभाग ट्रेनों में सफर करने वाले वीआईपी लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरे पयास किए जा रहे हैं.

(इनपुट - भाषा)

ये भी देखे

Trending news