सोनिया गांधी बोलीं- बीजेपी कांग्रेस को मुस्लिम पार्टी ठहराने में जुटी
Advertisement

सोनिया गांधी बोलीं- बीजेपी कांग्रेस को मुस्लिम पार्टी ठहराने में जुटी

सोनिया गांधी ने एक निजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्‍यू में बीजेपी पर साधा निशाना 

सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली : कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने शुक्रवार को बीजेपी पर निशाना साधा. उन्‍होंने एक निजी टीवी चैनल को दिए इंटरव्‍यू में बीजेपी पर कांग्रेस को लोगों के बीच मुस्लिमों की पार्टी के रूप में प्रचारित करने का आरोप लगाया. उन्‍होंने बीजेपी पर लोगों को उकसाने का भी आरोप लगाया. साथ ही सवाल भी उठाया कि क्‍या बीजेपी की सरकार बनने से पहले देश में कुछ हुआ ही नहीं था. क्‍या देश 26 मई, 2014 से पहले बड़ेे ब्‍लैक होल के समान था.

  1. बोलीं- हर बड़े मंदिर जाती थी, लेकिन कभी दिखावा नहीं किया
  2. राहुल कांग्रेस को पुनर्जीवित करने में जुटे
  3. प्रियंका बच्‍चों की देखरेख में व्‍यस्‍त, राजनीति में आना उनपर निर्भर

हर मंदिर गए, लेकिन प्रचार नहीं किया
राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान सौंपने के बाद पहली बार सोनिया गांधी ने सार्वजनिक मंच में शिरकत की और बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया है. सोनिया गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि वह राजीव गांधी के साथ यात्रा करने के दौरान कहीं भी जाती थीं तो हमेशा उस स्‍थान पर स्थित हर बड़े मंदिर जाती थीं, लेकिन कभी भी उन्‍होंने इसका दिखावा नहीं किया.

यह भी पढ़ें : विपक्ष को एकजुट करने के लिए सोनिया करेंगी डिनर पार्टी, तेजस्वी यादव भी होंगे शामिल

क्‍या पहले नहीं थी तरक्‍की
सोनिया गांधी ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए सवाल भी किया कि क्‍या चार साल पहले बीजेपी की सरकार बनने के बाद से ही देश तरक्‍की, विकास और समृद्धि की ओर अग्रसर हुआ है. क्‍या उससे पहले तक देश में तरक्‍की, विकास और खुशहाली जैसी कोई चीज नहीं थी. उन्होंने इस बात पर भी खेद जताया कि राष्ट्र निर्माताओं को बदनाम किया जा रहा है.

जुड़ने का नया तरीका विकसित करने की जरूरत
सोनिया का कहना है कि कांग्रेस को भी संगठन के स्तर पर लोगों से जुड़ने का एक नया तरीका विकसित करने की जरूरत है. वर्ष 2004 में कांग्रेस के सत्ता में आने के बाद अपने नेतृत्व की भूमिका पर उन्होंने कहा कि वह जानती थीं कि मनमोहन सिंह उनसे अच्छे प्रधानमंत्री साबित होंगे और साथ ही वह अपनी सीमाओं के बारे में जानती थीं. सोनिया ने कहा 'मुझे स्वाभाविक तौर पर भाषण देना नहीं आता इसलिए मुझे नेता (लीडर) के बजाये भाषण पढ़ने वाला (रीडर) कहा जाता था'.

यह भी पढ़ें : मेघालय में कांग्रेस की उम्मीदों को झटका, गोवा की तरह 'जीतकर' हार गई पार्टी

राहुल कांग्रेस को पुनर्जीवित करने में जुटे
71 वर्षीय सोनिया गांधी 19 वर्षों तक कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं. पिछले साल पार्टी के आंतरिक चुनाव के बाद उनके बेटे राहुल गांधी ने उनकी जगह ली. पार्टी के मामलों पर राहुल को सलाह देने संबंधित सवाल पर उन्होंने कहा कि वह खुद ऐसा नहीं करने की कोशिश करती हैं. राहुल पार्टी को पुनर्जीवित करने के लिए वरिष्ठ और युवा नेताओं के बीच संतुलन बनाना चाहते हैं, और यह कोई आसान काम नहीं है.

प्रियंका बच्‍चों की देखरेख में व्‍यस्‍त
पूर्वोत्तर राज्यों में मतों की गिनती के दौरान राहुल के देश में मौजूद नहीं रहने की आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव प्रचार करने के बाद वह तीन दिन के लिए इटली में अपनी नानी को देखने गए थे. अपनी बेटी प्रियंका गांधी के राजनीति में आने के सवाल पर वह बोलीं कि प्रियंका फिलहाल अपने बच्चों की देखरेख में व्यस्त हैं. यह उनका फैसला है और भविष्य के बारे में कोई नहीं जानता.

ये भी देखे

Trending news