देशभर में बिछाई जा रही नई रेल लाइनें, बिहार में सबसे ज्‍यादा 34 तो कर्नाटक में 18
Advertisement

देशभर में बिछाई जा रही नई रेल लाइनें, बिहार में सबसे ज्‍यादा 34 तो कर्नाटक में 18

हर राज्‍य में रेल लाइनों के विस्‍तार से संबंधी लिखित आंकड़ा संसद में बुधवार को रेल राज्‍यमंत्री राजेश गोहेन की तरफ से पटल पर रखा गया.

(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्‍ली : भारतीय रेल देशभर में रेल नेटवर्क का जाल बिछाने में जुटी हुई है. हर राज्‍य में रेल लाइनों के विस्‍तार से संबंधी लिखित आंकड़ा संसद में बुधवार को रेल राज्‍यमंत्री राजेश गोहेन की तरफ से पटल पर रखा गया.

बुधवार को लोकसभा में एक प्रश्‍न के जवाब में रेल राज्‍यमंत्री ने कहा कि रेलवे परियोजनाओं के पूरा होने के लिए राज्य सरकार के विभिन्न विभागों और केंद्रीय मंत्रालयों जैसे भूमि अधिग्रहण, वन और वन्यजीवन जैसी वैधानिक मंजूरी, उपयोगिताओं के स्थानांतरण आदि की मंजूरी की आवश्यकता है. रेलवे बजट में नई लाइनें बनाने का निर्णय किया गया है.

विभिन्‍न राज्‍यों में नई रेल लाइन परियोजनाओं की सूची इस प्रकार है...

असम और उत्‍तर पूर्वी क्षेत्र- 15

आंध्र प्रदेश- 18

बिहार- 34

छत्‍तीसगढ़- 8

दिल्‍ली- 1

गुजरात-4 

हरियाणा- 7 

हिमाचल प्रदेश- 4

जम्‍मू एवं कश्‍मीर-1 

झारखंड- 1

झारखंड- 14

कर्नाटक- 16

केरल- 2

मध्‍यप्रदेश- 8 

महाराष्‍ट्र- 12

ओडिशा- 10

पंजाब-10 

राजस्‍थान-10 

तेलंगाना- 0 

तमिलनाडु- 8

उत्‍तर प्रदेश- 15

उत्‍तराखंड- 3 

पश्चिम बंगाल- 18 

बुधवार को सरकार ने कहा कि रेलवे ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान के तहत 2017-18 में 21 ग्रीन कोरिडोर बनाए. स्वच्छ भारत मिशन के तहत भारतीय रेलवे अपने कोचिंग स्टॉक में जैव-शौचालयों को बढ़ा रहा है ताकि कोच से ट्रैक पर कोई मानव अपशिष्ट नहीं छोड़ा जा सके. 

ये भी पढ़ें- रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी : ट्रेनों के थमे रहेंगे किराए, स्‍टेशनों पर बढ़ेंगी सुविधाएं भी

गोहेन ने कहा कि जैव-शौचालयों के फिटनेस के फायदे के प्रदर्शन के लिए 2016-17 में छह ग्रीन कोरिडोर कार्यान्वित किए गए और 2017-2018 में 21 कार्यान्वित हुए. मंत्री ने कहा कि ग्रीन कोरिडोर पर के जरिये रेलवे ट्रैक या स्टेशन परिसर में मानव उत्सर्जन में नहीं छूटने का फायदा मिला है.

Trending news