कश्मीर में ताजा बर्फबारी से तापमान में गिरावट, सड़क और हवाई मार्ग प्रभावित
Advertisement

कश्मीर में ताजा बर्फबारी से तापमान में गिरावट, सड़क और हवाई मार्ग प्रभावित

दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री नीचे लुढ़क गया है. श्रीनगर में तापमान शून्य से 3 डिग्री नीचे रहा.

उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग स्की-रिसॉर्ट में मंगलवार रात शून्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया

श्रीनगरः जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर सहित कश्मीर घाटी में बुधवार को ताजा बर्फबारी हुई, मौसम विभाग ने कहा कि आज शाम को मौसम में सुधार होने की संभावना है. लेकिन तेज शीत लहर को तोड़ते हुए श्रीनगर सहित घाटी के कई स्थानों पर ताजा बर्फबारी शुरू हो गई.

मौसम विभाग के निर्देशक सोनम लोटस ने कहा कि “पहलगाम, पर्यटन स्थल 3 सेंटी मीटर ताजा बर्फबारी दर्ज की गई. गुलमर्ग में 6 इंच तो श्रीनगर में 4 सेंटीमीटर बर्फ़ जमा हुई.” लोटस ने कहा की श्रीनगर सहित पूरी घाटी ख़ासकर उतरी कश्मीर में बिशन बर्फ़ हो रही है. 

fallback

ताज़ा बर्फ़ से विमानों की उड़ानों पर भी असर पड़ा है और श्रीनगर जम्मू राजमार्ग पर भी यातायात प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग ने कहा है “ बुधवार शाम को मौसम में सुधार होगा मगर 19 जनवरी से 23 जनवरी तक फिर घाटी में बर्फ़बारी होगी ख़ासकर 22 जनवरी को बर्फ़ बहुत ज्यादा होगी”. 

लोगों को स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने की सलाह दी गई है. बर्फ़ के चलते तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज हुई है. दिन का तापमान सामान्य से 7 डिग्री नीचे लुढ़क गया है. श्रीनगर में तापमान शून्य से 3 डिग्री नीचे रहा, क़ाज़ीगुंड में तापमान शून्य से 2.9 डिग्री कम दर्ज किया गया, कोकेरनाग शहर में भी तापमान शून्य से 3.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. 

अधिकारी ने कहा कि उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा शहर में पारा शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग स्की-रिसॉर्ट में मंगलवार रात शून्य से 6.0 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. बर्फ़ के कारण सड़कों पर काफ़ी फिसलन होने के कारण यातायात बेहद धीमा हो गया है. वहीं उतरी और दक्षिणी कश्मीर के सभी पहाड़ी इलाक़ों में हिमस्खलन की चेतावनी भी जारी की गई है. लोगों को बेहद मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन पर्यटक ख़ूब आनंद ले रहे है. 

स्थानीय नागरिक जाहिद ने कहा “ बहुत मुश्किल होती है कोई काम वक़्त पर नहीं होता, रास्ते बंद होते है, चीज़ों की कीमतें बढ़ जाती हैं”. पर्यटक मोहम्मद फजिल (दिल्ली निवासी) कहते है कश्मीर बेहद ख़ूबसूरत है बर्फ़ पड़ते ही पूरा सफेद जन्नत बन जाता है, जितने अच्छे दृश्य है उसे सुंदर यहां के लोग है”. कश्मीर इस समय कठोर चिल्लई-कलां ’की चपेट में है. 40 दिनों की इन सर्दियों में सबसे ज्यादा बर्फबारी की संभावना होती है और तापमान में काफी गिरावट आती है.

Trending news