जम्मू-कश्मीर: 102 नहीं बल्कि यह शख्स है 115 नॉट आउट, खुद ही करते हैं अपने सारे काम
Advertisement

जम्मू-कश्मीर: 102 नहीं बल्कि यह शख्स है 115 नॉट आउट, खुद ही करते हैं अपने सारे काम

कश्मीर घाटी के चर्वण गांव में रहने वाले मोहम्मद खलील के परिजनों ने बताया कि उनकी उम्र 115 वर्ष है. 

अमिताभ बच्चन ने फिल्म में 102 साल के शख्स की किरदार निभाया था. दूसरी तरफ 115 साल के मोहम्मद खलील.

खालिद हुसैन, श्रीनगर: हालही में रिलीज हुई फिल्म '102 नॉट आउट' तो आपने देखी ही होगी. फिल्म में सुपर स्टार अमिताभ बच्चन ने 102 साल के बुजुर्ग का किरदार निभाया है. आज हम आपको एक ऐसे शख्स से मिलवा रहे हैं जो 120 नहीं बल्कि 115 नॉट आउट है. जी हां, जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के करीब चर्वण नाम का एक गांव है. इसी गांव में मोहम्मद खलील नाम का यह शख्स रहता है. 

कश्मीर घाटी के चर्वण गांव में रहने वाले मोहम्मद खलील के परिजनों ने बताया कि उनकी उम्र 115 वर्ष है. परिजनों का कहना है कि वह गांव के सबसे उम्रदराज व्यक्ति हैं. खलील अपने परिवार की पांचवीं पीढ़ी के साथ रह रहे हैं. परिजनों का कहना है कि खलील अपना सारा काम खुद ही करते हैं. 115 वर्ष का होने के बावजूद भी वह आराम से चल-फिर सकते हैं. इतना ही नहीं वह गांव में चौपाल लगाकर बच्चों और बुजुर्गों को अंग्रेजों से लेकर शेख अब्दुल्लाह तक के किसे सुनाते हैं. 

जी मीडिया से बातचीत में खलील बताया कि 40 साल पहले 75 वर्ष की आयु में उनकी पत्नी का निधन हो गया. उसके बाद से परिवार वालों ने ही उन्हें सहारा दिया. वह अपनी पांचवी पीढ़ी के साथ जीवन बिता रहे हैं. 

खलील ने बताया कि वह जवानी के दिनों में कपड़े का कारोबार करते थे. पुराने दिनों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि वह घोड़े पर कपड़ा लादकर कारोबार के सिलसिले में बांदीपोरा से गिलगित बाल्टिस्तान, स्कर्दू और सेंट्रल एशिया के कई शहरों में जाया करते थे. खलील के पोते ने बताया कि वह बहुत खुशमिजाज हैं और बच्चों से उन्हें खास लगाव है. शाम के समय में वह बच्चों को देश की आजादी की कहानियां सुनाया करते हैं. 

Trending news