ममता ने लगाया आरोप, 'छात्रों की मौत के लिए आरएसएस और बीजेपी जिम्मेदार'
Advertisement

ममता ने लगाया आरोप, 'छात्रों की मौत के लिए आरएसएस और बीजेपी जिम्मेदार'

आधिकारिक यात्रा पर इटली के मिलान गईं ममता ने शनिवार को उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर में दरिभीत स्कूल में उर्दू शिक्षक मुहैया कराने का भी समर्थन किया.

फाइल फोटो

कोलकाता: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक स्कूल में उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान दो छात्रों की मौत के लिए आरएसएस और बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया और उन पर सांप्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश का आरोप लगाया. आधिकारिक यात्रा पर इटली के मिलान गईं ममता ने शनिवार को उत्तर दिनाजपुर के इस्लामपुर में दरिभीत स्कूल में उर्दू शिक्षक मुहैया कराने का भी समर्थन किया. उत्तर दिनाजपुर में प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प में दो छात्रों की मौत हो गई. बीजेपी ने दोनों छात्रों की मौत के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए 26 सितंबर को 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है. 

ममता ने दी भगवा संगठनों को राजनीति न करने की नसीहत
ममता ने भगवा संगठनों से ‘‘इस मुद्दे पर राजनीति कर आग से न खेलने’’ को कहा और राज्य के लोगों से अपील की कि वे बंद को विफल करें तथा बीजेपी और आरएसएस की राजनीति पर ध्यान न दें. ममता ने कहा, ‘‘बीजेपी और आरएसएस गिद्ध की तरह हैं जो मौत का इंतजार करते हैं और फिर उस पर राजनीति करना शुरू कर देते हैं. यहां तक कि वे छात्रों की मौत के साथ राजनीति करते हैं. पहले वे हत्या करते हैं और फिर मृत व्यक्ति के खून से होली खेलते हैं.’’ 

छात्रों की मौत पर आरएसएस और बीजेपी दें जवाब- ममता
निवेशकों को आमंत्रित करने के लिए यूरोप के आधिकारिक दौरे पर गईं टीएमसी सुप्रीमो ने कहा, ‘‘बीजेपी और आरएसएस को जवाब देना चाहिए कि क्यों दोनों छात्र क्यों मारे गए. जब तक वे जवाब दें, मैं अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से इस मुद्दे पर लड़े बिना अपने-अपने इलाकों में शांतिपूर्ण बैठकें और रैली करने के लिए कहती हूं.’’ ममता ने कहा कि राज्य सरकार ने दरिभीत स्कूल में उर्दू शिक्षक नियुक्त किए, क्योंकि स्कूल प्रशासन की ओर से इसका अनुरोध किया गया था.

घटनाक्रम के सुनियोजित होने का लगाया आरोप
उर्दू शिक्षकों की नियुक्ति के खिलाफ प्रदर्शन के पीछे के तर्क पर सवाल करते हुए ममता ने आरोप लगाया कि बीजेपी ने मुहर्रम के दौरान राज्य में सांप्रदायिक तनाव पैदा करने की कोशिश की. उन्होंने कहा, ‘‘पूरा मामला बीजेपी द्वारा सुनियोजित था, क्योंकि उन्होंने शुक्रवार को मुहर्रम के दौरान दंगे भड़काने की योजना बनाई थी. बीजेपी 18 सितंबर से इसकी कोशिश कर रही है. अगर संस्कृत शिक्षक की नियुक्ति में कोई दिक्कत नहीं है, तो उर्दू शिक्षक पर क्या दिक्कत है. मैं उन लोगों की निंदा करती हूं, जिन्होंने इस मुद्दे को सांप्रदायिक बताया.’’ 

पुलिस की गोली से नहीं हुई छात्रों की मौत- बनर्जी
मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रों को अपनी पढ़ाई पर ध्यान देना चाहिए, कि इस पर कि नियुक्त शिक्षक कौन हैं. झड़प पर पुलिस की रिपोर्ट का जिक्र करते हुए ममता ने कहा कि जिन गोलियों से छात्रों की मौत हुई, वे पुलिस ने नहीं चलाई थीं. 

(इनपुट भाषा से)

Trending news