क्‍या कम होंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें! पीएम मोदी कर रहे हैं हाई लेवल मीटिंग
Advertisement

क्‍या कम होंगी पेट्रोल-डीजल की कीमतें! पीएम मोदी कर रहे हैं हाई लेवल मीटिंग

पीएमओ में चल रही बैठक में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद.

फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : देश में दिनोंदिन बढ़ रही पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर सरकार गंभीर नजर आने लगी है. शुक्रवार को तेल क्षेत्र और बढ़ती तेल कीमतों पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में प्रधानमंत्री कार्यालय में अहम बैठक चल रही है. इस बैठक में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और वित्‍त मंत्री अरुण जेटली भी मौजूद हैं. बैठक में कुछ और मंत्री और अधिकारी भी शामिल हैं.

माना जा रहा है कि इस बैठक में अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर बढ़ रहे कच्‍चे तेलों के दामों पर भी चर्चा होगी. जानकारों का कहना है कि इस बैठक के बाद देश में बढ़ रही तेल कीमतों से संबंध में सरकार अहम घोषणाएं कर सकती है. इसमें पेट्रोल और डीजल के दामों को कम करने संबंधी योजनाएं भी पेश हो सकती है.

fallback

सब्सिडी व्यवस्था लौटने की चिंता खारिज
बता दें कि इससे पहले वित्त मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने ईंधन पर सब्सिडी व्यवस्था फिर से लौटने की चिंता को खारिज किया है. अधिकारी ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों से केवल एक बार के लिए पेट्रोल-डीजल पर एक रुपये लीटर कटौती वहन करने के लिए कहा गया है, आगे और कटौती के लिये कहने का कोई इरादा नहीं है. अधिकारी ने कहा कि तेल कंपनियां के लिए विपणन आजादी बनी रहेगी और ओएनजीसी जैसी तेल खोज एवं उत्पादक कंपनियों से ईंधन सब्सिडी बोझ वहन करने के लिये नहीं कहा जाएगा.

पिछले सप्ताह 2.50 रुपये तक कम हुए दाम
पिछले सप्ताह सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये लीटर की कटौती की और सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों से दोनों ईंधन पर एक रुपये लीटर की कटौती करने के लिए कहा. इस तरह 5 अक्टूबर से तेल की कीमत में कुल 2.50 रुपये लीटर की कटौती की गई. लेकिन अगले दिन से दाम में बढ़ोतरी से कटौती का असर ज्यादा नहीं रह नहीं पाया. इससे इस बात की आशंका जताई जा रही है कि सरकार फिर से तेल विपणन कंपनियों को ईंधन के दाम कम करने के लिए कह सकती है.

fallback

आज पेट्रोल और डीजल के दाम
पेट्रोल और डीजल के दामों में शुक्रवार का फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई है. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में 12 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसके बाद इसकी कीमत 82.48 रुपये प्रति लीटर पहुंच गई है, जबकि डीजल की कीमतों में 28 पैसों की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिससे इसकी कीमत 74.90 पैसे प्रति लीटर पर पहुंच गई है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दामों में 12 पैसे और 29 पैसों की बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 87.94 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 78.51 प्रति लीटर पर पहुंच गई है.

Trending news