मॉब लिंचिंग : महाराष्‍ट्र में भीड़ ने जिन 5 को मारा वे मासूम थे, पुलिस का दावा
Advertisement

मॉब लिंचिंग : महाराष्‍ट्र में भीड़ ने जिन 5 को मारा वे मासूम थे, पुलिस का दावा

बच्चा चोरी के शक में जिन 5 लोगों की पीट-पीटकर हत्या की गई थी वे घुमंतू नाथ गोसावी समुदाय के थे.

बच्चा चोरी के शक में हत्या क्‍यों हुई इसकी वजह साफ नहीं. (फाइल फोटो)

धुले (महाराष्ट्र): बच्चा चोरी के शक में जिन 5 लोगों की पीट-पीटकर हत्या की गई थी वे घुमंतू नाथ गोसावी समुदाय के थे. पुलिस के मुताबिक ये एक शांत जनजाति है जिसका कोई अपराधिक रिकॉर्ड नहीं है. महाराष्ट्र पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि समुदाय के सदस्य आमतौर पर एक जगह से दूसरी जगह काम तथा भोजन की तलाश में घूमते हैं, लेकिन अंतत: वे भीख मांगने और नट कला का प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाते हैं. 

धुले के पुलिस अधीक्षक एम राजकुमार ने कहा कि ये लोग सभी से प्यार एवं सम्मान से बात करते हैं क्योंकि इन्हें उनसे मदद चाहिए होती है. वह हैरान हैं कि क्यों एक जुलाई को धुले के रैनपाड़ा गांव में समुदाय के 5 सदस्यों पर हमला कर भीड़ ने उनकी पीट-पीटकर हत्या कर दी. 

यह भी पढ़ें: ZEE जानकारीः उस भीड़ का विश्लेषण जिसमें 'गुनाहों के देवता' की संख्या काफी ज्यादा है

अफसर ने कहा कि वे यहां आते रहते हैं और स्थानीय ग्रामीणों को इसकी जानकारी है. लेकिन अचानक से उन पर हमला क्यों कर दिया गया यह साफ नहीं है, विशेषकर जब ये लोग कभी किसी हिंसक घटना में शामिल नहीं हुए और इनका कोई अपराधिक रिकॉर्ड भी नहीं है. क्षेत्र में इन घुमंतू आदिवासियों के बच्चा चोरी करने की अफवाहों के चलते गत एक जुलाई को धुले जिला मुख्यालय से करीब 100 किलोमीटर दूर रैनपाड़ा गांव में भीड़ ने समुदाय के 5 लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. घटना के वायरल हुए वीडियो में भीड़ इन लोगों को लाठी-डंडों, चप्पलों और पत्थरों से मारती नजर आ रही है. यह घटना तब हुई जब इन पांच लोगों में से एक ने छह वर्षीय एक लड़की से बात करने की कोशिश की थी. पुलिस ने मामले में अब तक 24 लोगों को गिरफ्तार किया है और 22 अन्य लोगों की पहचान की गई है.

तमिलनाडु में दो प्रवासी मजदूरों से मारपीट
स्थानीय लोगों ने तमिलनाडु में इस संदेह में दो लोगों को बुरी तरह पीटा कि वे एक बच्चे के अपहरण की कोशिश कर रहे थे. पुलिस ने बताया कि हालांकि दोनों मजदूरों को बचा लिया गया और एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. वेल्लूर जिले में हिन्दीभाषी एक व्यक्ति को 28 अप्रैल को बच्चा चोर होने के शक में ग्रामीणों ने पीट-पीटकर मार डाला था.

यह भी पढ़ें- भीड़ ने की थी हत्या, कोर्ट ने 10 लोगों को सुनाई उम्र कैद की सजा

लगातार हो रही हैं घटनाएं
कुछ दिन पहले ही यूपी के हापुड़ जिले के एक गांव में भीड़ ने गौहत्या के आरोप में एक आदमी की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी, जबकि एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गया था. इसके अलावा पिछले महीने त्रिपुरा में भीड़ ने दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी थी.

Trending news