केरल दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी बोले, 'मैं मदद करने आया हूं, राजनीति नहीं'
Advertisement

केरल दौरे पर पहुंचे राहुल गांधी बोले, 'मैं मदद करने आया हूं, राजनीति नहीं'

मंगलवार को केरल के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा करने पहुंचे थे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी.

फोटो ANI

कोच्चि/नई दिल्‍ली : केरल में बाढ़ प्रभावित इलाकों के दो दिनी दौरे पर पहुंचे कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को कहा 'मैं यहां मदद करने आया हूं, इस स्थिति पर राजनीति करने नहीं आया.' राहुल गांधी मंगलवार को ही केरल पहुंचे हैं. उन्‍होंने अपने दो दिनी दौरे के पहले दिन ही कई बाढ़ राहत कैंपों का दौरा किया था और लोगों से मुलाकात की थी.

 

बुधवार को कोच्चि में यह पूछे जाने पर कि क्‍या यह आपदा मानवजनित है, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने कहा 'मैं यहां मदद करने आया हूं. यहां की स्थिति पर राजनीति करने नहीं आया. मैं इस पर कोई भी टिप्‍पणी नहीं करुंगा कि यह आपदा किस कारण से आई.'

 

राहुल गांधी ने कहा 'मैंने मंगलवार को बड़ी संख्‍या में बाढ़ राहत कैंपों का दौरा किया. वहां पर लोग काफी चिंतित हैं. मैंने केरल के मुख्‍यमंत्री विजयन पिनाराई से भी बातचीत की. यह बेहद जरूरी है कि सरकार लोगों को यह भरोसा दे कि वह उनके घरों को दोबारा बनवाएगी. जो भी मुआवजा घोषित हुआ है, वो जल्‍द से जल्‍द पीडि़तों को मिलना चाहिए.'

 

उन्‍होंने कहा कि इस समय देश में दो विभिन्‍न दृष्टिकोण हैं. एक हैं केंद्रित दृष्टिकोण और दूसरा है विकेंद्रित दृष्टिकोण. एक सिर्फ एक विचारधारा का सम्‍मान करता है, जो कि नागपुर पर केंद्रित है. वहीं दूसरा दृष्टिकोण सभी विचार, संस्‍कृति और देश के विभिन्‍न लोगों का सम्‍मान करता है. यह लड़ाई जारी है.

 

केरल की बाढ़ पर राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो भी मदद दी है, वो और अधिक होनी चाहिए. यह केरल के नागरिकों का अधिकार है. मुझे इस बात का दुख है कि केंद्र सरकार को जितनी मदद देनी चाहिए थी, उतनी केंद्र ने नहीं दी.

Trending news