शिमला में पेयजल संकट: PMO पहुंचा मामला तो हरकत में आई सरकार, 40 होटलों का पानी बंद
Advertisement

शिमला में पेयजल संकट: PMO पहुंचा मामला तो हरकत में आई सरकार, 40 होटलों का पानी बंद

पेयजल संकट को दूर करने के लिए शिमला म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के आदेश पर 40 होटलों का वॉटर सप्लाई कनेक्शन काट दिया है. 

शिमला में टैंकरों से पानी की सप्लाई की जा रही है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, मोहित प्रेम शर्मा: शिमला में पानी की किल्लत का मामला प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंच गया है. पीएम ऑफिस ने हिमाचल सरकार को पत्र लिखकर जल्द से जल्द पानी की कमी दूर करने का आदेश दिया है. पीएमओ ने राज्य सरकार से ताजा स्थिति का ब्योरा भी मांगा है. साथ ही पूछा है कि क्या लोगों को पेयजल आपूर्ति के लिए सरकार के पास कोई लॉन्ग टर्म योजना है. वहीं, दूसरी तरफ पेयजल संकट को दूर करने के लिए शिमला म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने हिमाचल प्रदेश हाई कोर्ट के आदेश पर 40 होटलों का वॉटर सप्लाई कनेक्शन काट दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के मुताबिक इन होटलों ने लंबे समय से पानी के बिल का भुगतान नहीं किया था. 

हिमाचल प्रदेश की जयराम सरकार ने पीएमओ से आए पत्र का जवाब देते हुए लिखा है कि सूखे के कारण जलस्रोतों में पानी का स्तर घटाने से राज्य में पानी की कमी हुई है. जयराम सरकार ने पत्र में कहा कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए व्यापक कदम उठाए गए हैं. हालांकि, उन्होंने लिखा है कि फिलहाल पानी की कमी दूर करने के लिए कोई लॉन्ग टर्म योजना पर काम नहीं किया जा रहा है. लेकिन जल्द ही इससे निपटने की रणनीति बनाई जाएगी. 

सरकार ने दिया मदद का आश्वासन
इधर, स्थिति को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने राज्य सरकार का सहयोग करने की बात कही है. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में इन दिनों पीने के पानी को लेकर हाहाकार मचा हुआ है. टैंकरों से पीने के पानी की सप्लाई की जा रही है, जिसे लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय हरकत में आया है. जानकारों की मानें तो इस समस्या का समय रहते समाधान नहीं किया गया तो जनता में सरकार की गलत छवि बन सकती है. जिसका असर अन्य राज्यों में होने वाले चुनावों पर पड़ सकता है. 

स्थिति की जानकारी देने दिल्ली जाएंगे मुख्यमंत्री 
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने अपने बयान में कहा कि पानी पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से पत्र आया है. उस बाबत मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर नई दिल्ली जाकर स्थिति स्पष्ट करेंगे. सीएम दो जून को दिल्ली जाकर हालात की जानकारी देंगे. 

आत्मदाह की दी धमकी
वहीं, पीने का पानी नहीं मिलने के कारण शिमला के लोग परेशान हैं. कहीं विरोध प्रदर्शन में चक्का जाम किया जा रहा है तो कहीं लोग सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं. इस बीच संजौली चौक पर प्रदर्शन करने पहुचें सौकड़ों लोगों ने चक्का जाम किया. हरिचंद गुप्ता के एक व्यक्ति ने कल सुबह तक पानी नहीं मिलने पर आत्मदाह की धमकी दी है. व्यक्ति का कहना है कि उसके घर में पिछले 16 दिन से पीने का पानी नहीं है. उसने कहा कि यदि शुक्रवार को पानी नहीं आया तो शनिवार सुबह आठ बजे खुद को आग लगाकर आत्मदाह कर लेगा. 

Trending news