VIDEO : अब शताब्दी भी दिखेगी बुलेट जैसे लुक में, नए रूप को देखकर आंखें नहीं हटा पाएंगे आप
Advertisement

VIDEO : अब शताब्दी भी दिखेगी बुलेट जैसे लुक में, नए रूप को देखकर आंखें नहीं हटा पाएंगे आप

ये कोच 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाए जा सकते हैं. देश में अभी सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन गतिमान है. इन कोचेज के लगने के बाद उम्मीद है कि शताब्दी की रफ्तार और बढ़ जाएगी.

सबसे पहले ये कोच दिल्ली भोपाल शताब्दी में लगाए जाएंगे. twitter

नई दिल्ली : भारतीय रेलवे ने शताब्दी को नया रूप दे दिया है. देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों में शामिल शताब्दी का लग्जरी लुक बेहद की खास लग रहा है. जल्द ही पटरियों पर बुलेट ट्रेन के लुक में शताब्दी दौड़ती नजर आएगी. शताब्दी को ये लुक मिला है, उसके कोच से. इन कोचेज को चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में तैयार किया गया है. ये कोच 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ाए जा सकते हैं. देश में अभी सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन गतिमान है. इन कोचेज के लगने के बाद उम्मीद है कि शताब्दी की रफ्तार और बढ़ जाएगी.

पहले ये कोच जुलाई में ही बनकर तैयार हो जाने वाले थे, लेकिन विशेषज्ञों ने कहा कि हमने सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमने इसमें कुछ और समय लिया. हमे इसे वर्ल्ड क्लास बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते थे. अब इसका फर्स्ट लुक सामने आ गया है. कोच फैक्ट्री के चीफ डिजाइन इंजीनियर एसपी वावरे ने कहा, अब इसके टेस्ट और ट्रायल किए जाएंगे. इसके बाद रेलवे की सुरक्षा देखने वाली टीम इसका मुआयना करेगी. इसके बाद ही इन कोच को सेवा के लिए उतारा जाएगा.

सबसे पहले बदलेगी भोपाल-नई दिल्ली शताब्दी
सबसे पहले ये डिब्बे भोपाल और दिल्ली के बीच चलने वाली शताब्दी ट्रेन में लगाए जाएंगे. अब तक की तैयारियों को देखत हुए कहा जा रहा है कि इन डिब्बों से सजी शताब्दी जनवरी तक दौड़ने लगेगी.

इसके बाद इस तरह के कोच दूसरी शताब्दी ट्रेनों में भी लगाए जाएंगे. बुलेट के सामने दिखने वाले ये डिब्बे इस समय खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं.

Trending news