पश्चिम बंगालः बीजेपी की रथयात्रा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई आज
Advertisement

पश्चिम बंगालः बीजेपी की रथयात्रा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई आज

बीजेपी ने कलकत्ता हाईकोर्ट को रथयात्रा की तारीखों के बारे में जानकारी दे दी है और बुधवार को सुनवाई होने की उम्मीद है.

फाइल फोटो

नई दिल्लीः पश्चिम बंगाल में बीजेपी की 'गणतंत्र बचाओ यात्रा' (रथ यात्रा) को लेकर आज (बुधवार को) कलकत्ता हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है. मंगलवार को बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में अपनी प्रस्तावित रथ यात्रा के लिए नई तारीखें निर्धारित की हैं और इन्हें निकालने के लिए हाईकोर्ट की मंजूरी का इंतजार कर रही है. पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष जय प्रकाश मजूमदार ने  ‘रथ यात्रा’ को ‘गणतंत्र बचाओ रैली’ के तौर पर पेश करते हुए कहा, 'अब यह प्रस्तावित किया जा रहा है कि यह शनिवार, अगले सोमवार और बुधवार को निकाली जाएंगी.कलकत्ता हाईकोर्ट को तारीखों के बारे में जानकारी दे दी गई है और बुधवार को सुनवाई होने की उम्मीद है.'

उन्होंने बताया कि हमने रथ यात्रा की इजाजत नहीं देने के तृणमूल कांग्रेस सरकार के फैसले का विरोध करने के लिए ‘गणतंत्र बचाओ यात्रा’ की तीन तारीखें पहले ही निर्धारित कर ली हैं.

fallback

यह 22 दिसंबर को कूच बिहार से, 24 दिसंबर को दक्षिण 24 परगना जिले के काकद्वीप से और 26 दिसंबर को बीरभूम जिले के तारपीठ से निकलेगी.मजूमदार ने कहा कि हमें अदालत के फैसला की प्रतीक्षा है और हमें उम्मीद है कि अदालत इंसाफ करेगी. ममता बनर्जी सरकार ने शनिवार को बीजेपी की रथ यात्रा को यह कहते हुए अनुमति देने से इनकार कर दिया कि इससे सांप्रदायिक तनाव उत्पन्न हो सकता है.

​अदालत ने बीजेपी के दल के साथ बैठक की फुटेज जमा कराने को कहा
कलकत्ता हाईकोर्ट ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल सरकार को प्रस्तावित रथ यात्रा के लिए बीजेपी के प्रदेश नेताओं के साथ उसकी बैठक की फुटेज सौंपने को कहा है. पिछले सप्ताह प्रशासन ने यात्रा को अनुमति देने से मना कर दिया था.बीजेपी ने नयी याचिका के साथ सोमवार को हाईकोर्ट का रूख कर यात्रा को अनुमति देने के पश्चिम बंगाल सरकार के फैसले को चुनौती दी है. न्यायमूर्ति तपब्रत चक्रवर्ती ने बीजेपी की ओर से पेश वकील को सुनने के बाद राज्य की ओर से पेश महाधिवक्ता किशोर दत्ता को बुधवार को बैठक की वीडियो रिकार्डिंग पेश करने को कहा.

fallback

अदालत की खंड पीठ ने पूर्व के आदेश में बैठक की वीडियो रिकार्डिंग कराने को कहा था.खंड पीठ ने सात दिसंबर को पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव, गृह सचिव और पुलिस महानिदेशक को बीजेपी के तीन प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने और 14 दिसंबर तक यात्रा पर फैसला लेने को कहा था.बीजेपी की ओर से पेश वकील एस के कपूर ने मंगलवार को कहा कि रथ यात्रा पूरी तरह राजनीतिक होगी . इसमें राज्य में लोकतंत्र की कमी और लोगों की अन्य समस्याओं का जिक्र होगा.

(इनपुट भाषा से भी)

ये भी देखे

Trending news