ZEE जानकारीः करुणानिधि ने अपने जीवन के 80 वर्ष राजनीति को समर्पित कर दिए
Advertisement

ZEE जानकारीः करुणानिधि ने अपने जीवन के 80 वर्ष राजनीति को समर्पित कर दिए

आज पूरे देश को ये जानना चाहिए कि भारत की राजनीति में करुणानिधि का कद कितना बड़ा है 

ZEE जानकारीः करुणानिधि ने अपने जीवन के 80 वर्ष राजनीति को समर्पित कर दिए

अगर किसी व्यक्ति ने 94 वर्ष के जीवन में से, 80 वर्ष राजनीति को समर्पित कर दिए हों, तो उसके जीवन और अनुभव को समझना अपने आप में राजनीति की PhD. करने के बराबर है. आज तमिलनाडु के वरिष्ठ नेता और पांच बार मुख्यमंत्री रह चुके M करुणानिधि का निधन हो गया है. चेन्नई के एक अस्पताल में उन्होंने अपनी आखिरी सांस ली. उनकी मौत Organ Failure की वजह से हुई है. 20 साल की उम्र में करुणानिधि ने फिल्मों की पटकथा लिखना शुरू किया था, उन्होंने कई बार फिल्मों के Climax लिखे होंगे... फिल्मों को The End यानी अंत तक पहुंचाया होगा, और आज फिल्मों की तरह ही उनकी ज़िंदगी की स्क्रिप्ट का आखिरी सीन सामने आ गया.

पूरे देश को और ख़ासतौर पर उत्तर भारत के लोगों को आज ये समझना चाहिए कि करुणानिधि की मृत्यु भारतीय लोकतंत्र की एक बड़ी राजनीतिक घटना क्यों है ? अगर उत्तर भारत का कोई नेता बहुत लोकप्रिय है तो लोगों की आंखों में आंसू आ जाते हैं . लेकिन दक्षिण भारत में एक नेता की मौत उसके समर्थकों के लिए जीवन और मरण का प्रश्न बन जाती है . आज तमिलनाडु में कुछ ऐसी ही तस्वीरें देखने को मिल रही हैं . कई दिनों से चेन्नई के कावेरी अस्पताल के सामने करुणानिधि के समर्थकों की भारी भीड़ मौजूद थी . और आज समर्थकों की ये भीड़ बदहवास है, तमाम लोग अपने नेता को याद करते हुए रो रहे हैं .

लोग अपने नेता की मृत्यु पर बेहोश हो रहे हैं . करुणानिधि के अस्पताल में भर्ती होने के बाद से ही, सदमे की वजह से 21 लोगों की मौत हो चुकी है. आमतौर पर लोग ये कहते हैं कि राजनीति में भावनाओं की कोई जगह नहीं होती. लेकिन करुणानिधि की पूरी राजनीतिक ज़िंदगी और उनकी मृत्यु, दोनों ने ये साबित किया है कि राजनीति में लोगों की भावनाएं ही सबसे कीमती होती हैं.

आज पूरे देश को ये जानना चाहिए कि भारत की राजनीति में करुणानिधि का कद कितना बड़ा है . करुणानिधि ने 14 साल की उम्र से राजनीति शुरू की थी, वो सिर्फ 33 साल की उम्र में विधायक बन गये थे. और अपनी अंतिम सांस तक भी वो विधायक थे.करुणानिधि ने अपने पूरे जीवन में कुल 13 चुनाव लड़े और वो कभी नहीं हारे. करुणानिधि ने अपने राजनीतिक जीवन में 9 प्रधानमंत्रियों के साथ काम किया था . और इन 9 में से 2 प्रधानमंत्री तो उनके सहयोग से ही प्रधानमंत्री बने थे . इनमें पहला नाम है...अटल बिहारी वाजपेयी का और दूसरा नाम है मनमोहन सिंह.

तमिलनाडु की सरकार ने कल सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है . और तमिलनाडु में 7 दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है . इस दौरान तमिलनाडु में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा. सबसे पहले करुणानिधि के पार्थिव शरीर को उनके घर ले जाया जा रहा है. जहां उनके परिवार और रिश्तेदार मौजूद हैं, अब रात 1 बजे तक उनका पार्थिव शरीर यहीं रहेगा . उसके बाद रात 1 बजे लेकर रात 3 बजे तक करुणानिधि का पार्थिव शरीर CIT Colony में रखा जाएगा . इसके बाद कल सुबह 4 बजे उनका पार्थिव शरीर राजा जी Hall में रखा जाएगा . जहां लोग उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे . 

हालांकि इस वक्त उनके अंतिम संस्कार की जगह को लेकर चेन्नई में हिंसा हो रही है . क्योंकि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने करुणानिधि का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर करने से इनकार कर दिया है . खबर आई थी कि कुछ वक्त पहले, उनके बेटे स्टालिन ने मुख्यमंत्री पलानी सामी से मिलकर, अपने पिता का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर करने और वहीं पर करुणानिधि की याद में एक स्मारक बनाने की मांग की थी . 

लेकिन तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने करुणानिधि का अंतिम संस्कार मरीना बीच पर करने की मंज़ूरी नहीं दी है. उन्होंने इसके लिए कुछ कानूनी बाधाओं का हवाला दिया है . लेकिन इससे करुणानिधि के समर्थक बहुत नाराज हैं . और वो हिंसा पर उतर आए हैं . सूत्रों के हवाले से खबर है कि इस मसले को लेकर आज रात ही DMK के कार्यकर्ता हाईकोर्ट में सुनवाई के लिए जा सकते हैं . जयललिता को भी मरीना बीच पर ही समाधि दी गई थी . इसके अलावा करुणानिधि के राजनीतिक गुरु C N अन्नादुरई को भी मरीना बीच पर ही समाधि दी गई थी . 

कर्नाटक स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन की तमिलनाडु जाने वाली सभी बसों को रद्द कर दिया गया है . क्योंकि कर्नाटक में भी करुणानिधि के लाखों समर्थक हैं और आशंका थी कि उनके तमिलनाडु पहुंचने से अव्यवस्था फैल सकती है . ((करुणानिधि दिन में 18 घंटे काम करते थे . उनकी दिन की शुरुआत सुबह अखबार पढने से होती थी . इसके बाद वो DMK के नेताओं से फोन पर बात करते थे .))

देश के सभी बड़े नेताओं ने करुणानिधि के निधन पर शोक जताया है . प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Tweet किया कि करुणानिधि का जीवन गरीबों को समर्पित था . राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने करुणानिधि को श्रद्धांजलि देते हुए Tweet किया...कि करुणानिधि ने जो विरासत छोड़ी है उसकी बराबरी, सार्वजनिक जीवन में दुर्लभ है . कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नई जाएंगे. कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी भी कल, करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नई जाएंगे .

Trending news