अमृतसर के 'पार्टिशन म्युजियम' को सुहेल सेठ ने दिये 50 लाख
Advertisement

अमृतसर के 'पार्टिशन म्युजियम' को सुहेल सेठ ने दिये 50 लाख

भारतीय विज्ञापन गुरु एवं लेखक सुहेल सेठ ने विभाजन पर आधारित भारत के पहले ‘पार्टिशन म्युजियम’ को दानस्वरूप 50 लाख रुपए दिए हैं। यह संग्रहालय पंजाब के अमृतसर टाउन हॉल में है। सेठ ने संग्रहालय के भीतर एक गैलरी के निर्माण के वास्ते 50 लाख रुपए का अनुदान दिया जो उनके माता-पिता को समर्पित है।

अमृतसर के 'पार्टिशन म्युजियम' को सुहेल सेठ ने दिये 50 लाख

लंदन : भारतीय विज्ञापन गुरु एवं लेखक सुहेल सेठ ने विभाजन पर आधारित भारत के पहले ‘पार्टिशन म्युजियम’ को दानस्वरूप 50 लाख रुपए दिए हैं। यह संग्रहालय पंजाब के अमृतसर टाउन हॉल में है। सेठ ने संग्रहालय के भीतर एक गैलरी के निर्माण के वास्ते 50 लाख रुपए का अनुदान दिया जो उनके माता-पिता को समर्पित है।

उन्होंने कहा, ‘विभाजन से पंजाब, बंगाल और विश्व कई तरीके से प्रभावित हुआ है और यह विश्व का एकमात्र संग्रहालय है जो 1947 की घटनाओं को समर्पित है। विभाजन का असर आज तक देखने को मिलता है।’ यह संग्रहालय की स्थापना के लिए ब्रिटेन के आर्ट्स एंड कल्चर हेरिटेज ट्रस्ट ने फंड मुहैया कराया है। 

ऐसा दावा किया जा रहा है कि पिछले साल अक्तूबर में इसका उद्घाटन होने के बाद से प्रतिदिन 1,000 आगंतुक यहां आ रहे हैं। संग्रहालय ने एक बयान में कहा है कि आगंतुकों में विभाजन के बाद जीवित बचे लोग और उनका परिवार, वीआईपी और देश एवं विदेश के पर्यटक शामिल हैं।

Trending news