सुनील अरोड़ा होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, 2 दिसंबर को लेंगे ओपी रावत की जगह

सुनील अरोड़ा 1980 बैच के राजस्थान कैडर के IAS अधिकारी हैं. उन्होंने वित्त, कपड़ा एवं योजना आयोग जैसे मंत्रालयों एवं विभागों में भी विभिन्न पदों पर सेवाएं दी हैं.

सुनील अरोड़ा होंगे नए मुख्य चुनाव आयुक्त, 2 दिसंबर को लेंगे ओपी रावत की जगह
file photo

नई दिल्ली : सुनील अरोड़ा देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे. वह वर्तमान सीईसी ओपी रावत का स्थान लेंगे. 2 दिसंबर को वह पदभार ग्रहण करेंगे. अरोरा को पिछले साल 1 सितंबर को चुनाव आयुक्त बनाया गया था. अरोड़ा भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1980 बैच के राजस्थान कैडर के सेवानिवृत्त अधिकारी हैं. बतौर चुनाव आयुक्त अरोड़ा की नियुक्ति 31 अगस्त 2017 को हुयी थी. समझा जाता है कि विधि मंत्रालय ने सोमवार को अरोड़ा की नियुक्ति को सरकार से मंजूरी मिलने के बाद उसे अनुसंशा के लिए राष्ट्रपति भवन भेजा है.

सुनील अरोड़ा 1980 बैच के राजस्थान कैडर के IAS अधिकारी हैं. उन्होंने वित्त, कपड़ा एवं योजना आयोग जैसे मंत्रालयों एवं विभागों में भी विभिन्न पदों पर सेवाएं दी हैं. 1999-2002 के दौरान नागरिक विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर काम कर चुके हैं. अरोड़ा पांच साल तक इंडियन एयरलाइंस के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक (सीएमडी) भी रहे हैं.

PM मोदी ने पाक पर साधा निशाना, कहा- 26/11 को भूलेंगे नहीं, हम मौके की तलाश में हैं

मंत्रालय के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि अरोड़ा की नियुक्ति की औपचारिक घोषणा की अधिसूचना जल्द जारी की जायेगी. राजस्थान में प्रशासनिक सेवा के दौरान विभिन्न जिलों में तैनाती के अलावा 62 वर्षीय अरोड़ा ने केन्द्र सरकार में सूचना एवं प्रसारण सचिव और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्य किया.

राजस्थान में धौलपुर, अलवर, नागौर और जोधपुर जैसे जिलों में तैनात रह चुके हैं. वर्ष 1993-1998 के दौरान मुख्यमंत्री के सचिव पद पर थे. 2005-2008 के दौरान मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव थे. उन्होंने राज्य के सूचना एवं जनसंपर्क, उद्योग एवं निवेश विभागों में भी अपनी सेवाएं दी हैं.

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by clicking this link

Close