सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को जिन मामलों पर होगी सुनवाई उनपर एक नज़र...
Advertisement

सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को जिन मामलों पर होगी सुनवाई उनपर एक नज़र...

 आम्रपाली मामला में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप को कहा कि आपने लोगों को घर के लिए भटकने के लिए बाध्य किया है,

फाइल फोटो

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट में मंगलवार को कई अहम मामलों पर सुनवाई होनी है. सर्वोच्च न्यायालल कल बिहार शेल्टर होम, आम्रपाली मामला, पश्चिम बंगाल चुनाव, दिल्ली सीलिंग और पटाखों की बिक्री पर बैन को लेकर सुनवाई करेगी. आपको बता दें कि कल होने वाली सुनवाई से पहले इन मामलों पर सुप्रीम कोर्ट से ताजा अपडेट क्या है. 

- बिहार शेल्टर होम मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से पूछा जब एडवायजरी का पालन नहीं होता तो आप इसे जारी क्यों करते हैं. क्यों ना आप डे टू डे बेसिस पर NGO द्वारा चलाए जाने वालेशेल्टर होम की निगरानी करें और मुजफ्फर नगर जैसी घटनाओं को रोकने के लिए शेल्टर होम में सीसीटीवी लगाएं. सुप्रीम कोर्ट ने प्रिंट, इलेक्ट्रानिक व सोशल मीडिया को निर्देश दिए थे कि देशभर यौन उत्पीडन के शिकार बच्चों की तस्वीरें, वीडियो किसी भी तरह नहीं दिखाई जाएंगी. सोशल मीडिया से ऐसे नाबालिग के वीडियो तस्वीरें हटाई जाएं.

- पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी रहेगी. सोमवार को मामले की सुनवाई के दौरान राज्य चुनाव आयोग से सुप्रीम कोर्ट ने पूछा जब पंचायत चुनाव में 16000 सीटों पर कोई अन्य उम्मीदवार चुनाव लडने को तैयार नहीं हुआ तो क्या आयोग ने कोई जांच की ? फ्री एंड फेयर चुनाव कराना चुनाव आयोग का संवैधानिक दायित्व है.
वहीं राज्य चुनाव आयोग ने कहा 50000 में से 33 फीसदी सीटों पर अगर चुनाव में किसी ने हिस्सा नहीं लिया तो ये कोई बडी बात नहीं है. क्योंकि पंचायत चुनावों में यूपी में 57 फीसदी, हरियाणा में 51 और सिक्किम में 67 फीसदी सीटों पर इसी तरह के हालात रहे.

- सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ में उस याचिका पर सुनवाई होगी जिसमें मांग की गई है कि गंभीर अपराधों में जिसमें सज़ा 5 साल से ज्यादा हो. अगर किसी व्यक्ति के खिलाफ आरोप तय होते हैं तो उसके चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए. अगर कोई सासंद या विधायक है तो उसकी सदस्यता रद्द होनी चाहिए. दरसअल मार्च 2016 में सुप्रीम कोर्ट ने यह मामला पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ को विचार के लिए भेजा था. इस मामले में अश्विनी कुमार उपाध्याय के अलावा पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त जेएम लिंगदोह और एक अन्य एनजीओ की याचिकाएं भी लंबित हैं.

- आम्रपाली मामला में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप को कहा कि आपने लोगों को घर के लिए भटकने के लिए बाध्य किया है, हम आपकी सारी सम्पति बेच देंगे आपका घर भी बेच देंगे और बेघर कर देंगे. आप भी ऐसे ही अपने घर को देखेंगे जैसे दूसरे फ्लैट खरीदार देख रहे है. सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप के डायरेक्टर और प्रमोटर को चेतावनी देते हुए कहा कि आप कोर्ट से चालाकी करने की कोशिश न करे, अन्यथा इसका परिणाम भुगतान होगा. सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली ग्रुप को कहा किआप अपनी सम्पतियों को बेचकर कैसे 5112 करोड़ रुपये इकठ्ठा करेगे, इसका प्रपोज़ल देकर कोर्ट को बताए ताकि अधूरे अधूरे हाउसिंग प्रोजेक्ट को पूरा किया जा सके.

- देश भर में पटाखों की बिक्री पर रोक कर मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दीपावली लाइट्स का त्योहार है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा लोगों को साथ लाने के लिए पटाखों की जरूरत नही. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मिठाई और मिठास के द्वारा भी लोगो को साथ लाया जा सकता है. मामले की सुनवाई कर रहे जस्टिस ए के सीकरी ने कहा मेरी पोती जो चार साल की है पिछले साल दीवाली पर सभी को पटाखें जलाने से मना कर रही थी कह रही थी कि पटाखें मत चलाओ नही तो जेल चले जाओगे.

- दिल्ली सीलिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा.पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वो अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए चल रही सीलिंग ड्राइव में किसी की रुकावट को बर्दाश्त नही करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमनें आदेश जारी कर दिया है और किसी की दादागिरी को बर्दाश्त नही करेंगे.

Trending news