ताजमहल भारत का 'भूषण', उपेक्षा करने वालों की होनी चाहिए निंदा : राम नाईक
Advertisement

ताजमहल भारत का 'भूषण', उपेक्षा करने वालों की होनी चाहिए निंदा : राम नाईक

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल  राम नाईक ने कहा, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने भी स्पष्ट कर दिया है ... ताज हमारी धरोहर है. यदि कोई इसकी उपेक्षा करता है तो उसकी निंदा होनी चाहिए.’’ 

राम नाईक ने कहा विश्वविद्यालयों में शिक्षा के हालात सुधारने के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी होने चाहिए.  (फाइल फोटो)

जौनपुर : उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शनिवार को कहा कि ताजमहल भारत का 'भूषण' है. नाईक ने पत्रकारों से कहा कि ताजमहल दुनिया के नजरिए से भारत का भूषण है. उन्होंने कहा, ‘‘हमारे प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ने भी स्पष्ट कर दिया है ... ताज हमारी धरोहर है. यदि कोई इसकी उपेक्षा करता है तो उसकी निंदा होनी चाहिए.’’ नाईक ने इससे पहले वीर बहादुर सिंह पूर्वाचंल विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय भारतीय विश्वविद्यालय शिक्षा पद्धति विषयक राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा, ‘‘ विश्वविद्यालयों में शिक्षा के हालात सुधारने के लिए शैक्षणिक कैलेंडर जारी होने चाहिए. शिक्षा में हमेशा नए विषयों को जोड़ना चाहिए.'

  1. राम नाईक ने कहा  ताज हमारी धरोहर है.
  2. नाईक ने कहा अगर कोई ताजमहल की उपेक्षा करता है तो उसकी निंदा होनी चाहिए.
  3. पिछले दिनों ताजमहल को लेकर बीजेपी नेताओं ने कई विवादास्पद बयान दिए थे.

बता दें कि पिछले दिनों ताजमहल से कई विवाद जुड़ गए. सबसे पहले पर्यटन विभाग की पुस्तिका में ताज महल को शामिल नहीं किए जाने को लेकर विवाद उठा था. उसके बाद भाजपा विधायक संगीत सोम ने इस इमारत को भारतीय संस्कृति पर ‘धब्बा’ बताते हुए नया विवाद पैदा कर दिया था. भाजपा के राज्यसभा सांसद विनय कटियार ने इसे ‘तेजो महालय’ करार देते हुए इस विवाद को और हवा दे दी थी.

यह भी पढ़ें : ताजमहल पर विवाद खड़ा करने वालों को पीएम नरेंद्र मोदी ने इशारों में दी ये सलाह

बुधवार (26 अक्तूबर) को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल को देश की वास्तुकला का अनमोल रत्न करार दिया था और कहा कि यह देश की विरासत है. योगी आदिन्यनाथ ने कहा, 'इसे भारतीय मजदूरों ने अपने खून-पसीने से बनाया है. ताजमहल का संरक्षण संवर्धन और इससे जुड़ा पर्यटन व्यवसाय और अधिक तरक्की करें इसके प्रति सरकार प्रयासरत है और संकल्पित भी.' योगी आदित्यनाथ ने ताजमहल दौरा भी किया और इस दौरान उन्होंने शाहजहां और मुमताज महल की कब्रें देखीं. वे मुख्य मकबरे पर पहुंचे और योगी ने विश्व के सात अजूबों में शामिल स्मारक में तकरीबन 35 मिनट का समय बिताया. 

ताज महल को लेकर विवाद के बीच पीएम मोदी ने भी देश की धरोहरों पर गर्व करने की सीख दी थी. पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को भारत के पहले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान के उद्घाटन के मौके पर कहा कि अपने देश की धरोहरों पर गर्व किए बिना आगे बढ़ नहीं सकता. 

ये भी देखे

Trending news